आज से बदल गया नियम, लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना होगा '0'

दूरसंचार कंपनियों ने ग्राहकों को इस नए बदलाव को याद दिलाने के लिए कंपनियों ने गुरुवार को याद दिलाया कि 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल लगाते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा। दूरसंचार विभाग ने हाल ही में इसका निर्देश जारी किया है।

Update: 2021-01-15 05:43 GMT
आज से बदल गया नियम, लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना होगा '0' photos (social media)

नई दिल्ली : आज से कॉलिंग को लेकर एक नया बदलाव होने जा रहा है। अब से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए ' 0' लगाना होगा। आपको बता दें कि इसके लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने इसके लिए सिफारिश की थी। जिसके बाद इसे अब जाकर दूरसंचार विभाग ने इसे स्वीकार किया है। '0 ' लगाने से यह फायदा होगा कि टेलिकॉम कंपनियों को अधिक बार नंबर बनाने की सुविधा मिल जाएगी।

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए यह बदलाव

दूरसंचार कंपनियों ने ग्राहकों को इस नए बदलाव को याद दिलाने के लिए कंपनियों ने गुरुवार को याद दिलाया कि 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल लगाते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा। दूरसंचार विभाग ने हाल ही में इसका निर्देश जारी किया है। इस बात की सूचना एयरटेल कंपनी ने भी अपने फिक्स्ड लाइन उपभोक्ताओं को इस बदलाव की जानकारी दी है।

दूरसंचार विभाग ने दिया यह निर्देश

15 जनवरी 2021 से दूरसंचार विभाग ने एक निर्देश के तहत किसी भी लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए पहले 0 डायल करना पड़ेगा। आपको बता दें कि रिलायंस जिओ ने भी अपने फिक्स्ड लाइन उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी दी है। दूरसंचार ने नवंबर में कहा था कि ग्राहकों को 15 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए पहले शून्य डायल करना पड़ेगा।

इस बदलाव से नए नंबर बनाए जा सकेंगे

संचार मंत्रालय का कहना है कि इस कदम से भविष्य के लिए कई नए नंबर की संभावनाएं बनेगी। आपको बता दें कि इससे करीब 253.9 करोड़ नए नंबर बनाये जा सकेंगे। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के चैयरमैन एवं प्रबंधक निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किए जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराए जाने की बात कही जा चुकी है।

ये भी पढ़ें:Vivo का शानदार स्मार्टफोन लाॅन्च, 5000mAh की है बैटरी, कीमत सिर्फ इतनी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News