देश की पहली रोबोट फैमिली तैयार: अब संभालेगी आपका काम, जानिए खासियत

 देश की पहली मनुष्यों की तरह दिखने वाला रोबोट परिवार तैयार है। रोबोट फैमिली को ह्यूमनॉइड फैमिली कहते हैं। इस ह्यूमनॉइड फैमिली को तैयार किया है मिलाग्रो ह्यमूनटेक ने।

Update: 2020-07-21 14:56 GMT

नई दिल्ली: देश की पहली मनुष्यों की तरह दिखने वाला रोबोट परिवार तैयार है। रोबोट फैमिली को ह्यूमनॉइड फैमिली कहते हैं। इस ह्यूमनॉइड फैमिली को तैयार किया है मिलाग्रो ह्यमूनटेक ने।

होटल्स, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल, रिसेप्शन ऑफिस और यहां तक कि सुरक्षा गार्ड के तौर पर ये रोबोट्स इस्तेमाल किये जाएंगे। यह रोबोट्स हॉस्पिटल्स में मरीजों को दवाई देने से लेकर मरीजों की मॉनिटरिंग तक कर सकते हैं। होटलों में ग्राहकों से आर्डर लेने से लेकर अलग-अलग तरह के अनाउंसमेंट कर सकते हैं।

यह पढ़ें....निजी बिजली कंपनी के इशारे पर सरकार करा रही कांग्रेस नेताओं का उत्पीड़न: अजय लल्लू

4-12 लाख तक की कीमत

अगर इन रोबोट्स की कीमत की बात की जाए तो रोबो ली कैप्रियो की कीमत है 12 लाख रुपये। वहीं, रोबो जूलिया की कीमत 10 लाख, रोबो एल्फ कीमत है 6.5 लाख रुपये। वहीं, परिवार के सबसे छोटे सदस्य रोबो नैनो की कीमत है 4 लाख रुपये।

देश में रोबोट्स की मांग कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते तेजी से बढ़ी है। (Milagrow )के संस्थापक राजीव करवाल ने बताया कि की कंपनी अभी तक बीते कुछ सालों के दौरान लगभग एक लाख से ज्यादा रोबोट्स भारतीय बाजार में बेच चुकी है। रोबोट्स की करें तो सबसे ज्यादा मांग फ्लोर क्लीनिंग रोबोट की है। इस साल मार्च के बाद देशभर में लगभग तीन से चार लाख फ्लोर क्लीनिंग रोबोट बिकने की उम्मीद है। पिछले साल देश भर में लगभग 10,000 फ्लोर क्लीनिंग रोबोट्स बिके थे।

 

यह पढ़ें....इस बार भक्त नहीं कर पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, यात्रा हो सकती है कैंसिल

राजीव ने बताया कि कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते देशभर में रोबोट्स की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। आज की तारीख में कंपनी के पास जितनी मांग है कंपनी अभी उतना उत्पादन भी नहीं कर पा रही है। हॉस्पिटल से लेकर होटल्स तक और रिसेप्शन एरिया से लेकर फैक्ट्रीज तक अब रोबोट्स का इस्तेमाल कर रही हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News