खूब बतियाओ गर्लफ्रेंड से! अब कभी नहीं रुकेगा आपका फोन

अगर आप दिन-भर अपने मोबाइल से चिपके रहते हैं और करते रहते है हमेशा उसे यूज़ तो हम आपके लिए लाए हैं एक बढ़िया खबर। लेकिन आज के टाइम पर लीथियम-आयन बैटरी आने के बाद इसकी लाइफ थोड़ी सी बढ़ी है लेकिन तब भी कुछ नार्मल सी बातों का ध्यान रख के हम बैटरी की और भी ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस पा सकते हैं।

Update: 2023-05-22 16:58 GMT

नई दिल्ली: अगर आप दिन-भर अपने मोबाइल से चिपके रहते हैं और करते रहते है हमेशा उसे यूज़ तो हम आपके लिए लाए हैं एक बढ़िया खबर। लेकिन आज के टाइम पर लीथियम-आयन बैटरी आने के बाद इसकी लाइफ थोड़ी सी बढ़ी है लेकिन तब भी कुछ नार्मल सी बातों का ध्यान रख के हम बैटरी की और भी ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस पा सकते हैं।

ये भी देखें:सीएम से न्याय मांगने के लिए सीतापुर गांव से आए लोगों से पुलिस की हुई नोकझोंक

शार्ट ड्यूरेशन पर करें चार्ज-

आज-कल मोबाइल में लीथियम आयन बैटरी होती है, जो कि शार्ट चार्जिंग के लिए बेहतर होता है। इसलिए फोन को चार्ज करने के लिए इसे पूरा डिस्चार्ज होने देने का इंतज़ार नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि बैटरी को 50 से 80 फीसदी के बीच रखा जाए। कोशिश होनी चाहिए कि बैटरी को 20 प्रतिशत से नीचे न जाने दें।

ये भी देखें:ट्रोल हो गईं सोनाक्षी सिन्हा, KBC में इस छोटे से सवाल का नहीं दे पाईं जवाब

सॉफ्टवेयर रखें अपडेट-

अपने डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट रखने, अडॉप्टिव ब्राइटनेस और अडॉप्टिव बैटरी जैसे फीचर ऑन रखने से बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है। दरअसल, सॉफ्टवेयर को अपडेट रखने से ऐप्स बैटरी को ज्यादा कंज्यूम नहीं करते, साथ ही अडॉप्टिव ब्राइटनेस रखने से रोशनी के हिसाब से फोन की ब्राइटनेस खुद ऐडजस्ट हो जाती है जिससे बेकार में बैटरी की खपत ज्यादा नहीं होती।

स्टैंडर्ड चार्जर का करें प्रयोग-

स्मार्टफोन को बेहतर है वायरलेस चार्जिंग टेक्नॉलजी या फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी के बजाय स्टैंडर्ड चार्ज से ही चार्ज करें। ऐसा नहीं है कि फास्ट चार्जिंग बुरा होता है लेकिन लीथियम आयन बैटरी को धीरे चार्ज करना बेहतर होता है।

ये भी देखें:योगी सरकार का नया फरमान, अब इस गाड़ी से चलेंगे मुलायम

ज्यादा गरम न होने दें बैटरी-

ध्यान रखें कि अपने डिवाइस को ऐसी जगह रखें जहां पर इसका तापमान ज्यादा न होने पाए, क्योंकि इससे बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है। इसके अलावा ज्यादा गरम हो जाने से बैटरी के परफॉर्मेंस पर भी घट जाती है।

Tags:    

Similar News