Haryana Congress President:पूर्व सीएम हुड्डा के करीबी उदय भान बने हरियाणा कांग्रेस के नए अध्यक्ष

Haryana News: सोनिया गांधी ने उदय भान को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है।

Report :  Rakesh Mishra
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-04-27 09:10 GMT

उदय भान बने प्रदेश अध्यक्ष (Social media)

Haryana Congress President: कांग्रेस (Congress) ने कुमारी सैलजा (Kumari Sailja) का इस्तीफा स्वीकार करते हुए हरियाणा कांग्रेस की कमान उदय भान (Udai Bhan) को सौंप दी है। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) ने कुमारी सैलजा का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार करते हुए उदय भान को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से कुमारी शैलजा का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है।

एआईसीसी महासचिव और सांसद केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) द्वारा हस्ताक्षरित एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, "पार्टी निवर्तमान पीसीसी अध्यक्ष कुमारी शैलजा के योगदान की सराहना करती है।"

बता दें कि उदय भान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda) के करीबी माने जाते हैं। उदय भान एक दलित नेता हैं। उदय भान हरियाणा के कद्दावर नेता रहे गया लाल के बेटे हैं। ये गया लाल वहीँ हैं जिनके लिए कभी एक कहावत 'आया राम, गया राम' प्रसिद्ध हुआ था। बता दें कि 1967 में हसनपुर (सुरक्षित) विधानसभा से निर्दलीय विधायक गया लाल ने एक ही दिन में तीन बार पार्टी बदली थी। तब से ही यह मुहावरा प्रसिद्द हो गया। 

जानकारी के अनुसार उदय भान (Udai Bhan) का नाम पार्टी आलाकमान को हुड्डा ने ही प्रस्तावित किया था। उदय भान कृभको के चेयरमैन और होडल-हसनपुर दोनों विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। उदय भान के साथ पार्टी ने चार कार्यकारी अध्यक्ष की भी घोषणा की है।  

ये होंगे कार्यकारी अध्यक्ष 

1 श्रीमती श्रुति चौधरी 

2 राम किशन गुर्जर 

3 जितेंदर कुमार भरद्वाज 

4 सुरेश गुप्ता 

बता दें कि हरियाणा इकाई में चल रही अंदरूनी कलह बहुत बढ़ गयी थी। कलह को कम करने के लिए पार्टी आलाकमान ने हरियाणा शीर्ष नेतृत्व को बार-बार नई दिल्ली में बैठकों के लिए बुलाया। सूत्रों के अनुसार हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता और राज्य के दो बार के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा भी इस पद के लिए एक मजबूत दावेदार थे। 

बिश्नोई ने को दिल्ली में प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी

पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के बेटे और हरियाणा के मध्य क्षेत्र में एक गैर-जाट नेता, कुलदीप बिश्नोई, जो आदमपुर से विधायक हैं, भी नई दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व से मुलाकात कर राज्य इकाई में महत्वपूर्ण भूमिका की मांग कर रहे थे। 

बिश्नोई ने 24 अप्रैल को नई दिल्ली में प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी। उन्होंने मंगलवार को एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल से उनके दिल्ली आवास पर मुलाकात की। हुड्डा दिन में पहले उदय भान से उनके होडल स्थित आवास पर मिलने वाले थे। हालांकि, बैठक रद्द कर दी गई क्योंकि हुड्डा को बैठक के लिए नई दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय पहुंचने के लिए कहा गया था।

हरियाणा पार्टी मामलों के प्रभारी विवेक बंसल ने भी सोमवार को नई दिल्ली में वेणुगुपाल से मुलाकात की थी। पार्टी सूत्रों के अनुसार आलाकमान ने हुड्डा को एचपीसीसी अध्यक्ष बनाने की पेशकश की थी। लेकिन ऐसी स्थिति में उन्हें सीएलपी नेता का पद छोड़ना होगा। सूत्रों ने कहा कि हुड्डा इस विकल्प से सहमत नहीं थे क्योंकि कांग्रेस के अधिकांश विधायक उन्हें सीएलपी नेता के रूप में समर्थन दे रहे थे।

Tags:    

Similar News