Haryana School Timing: हरियाणा में 1 दिसंबर से बदल जाएगी स्कूलों की टाइमिंग, जानें क्या है नया टाइम टेबल

December Haryana School Timing: राज्य के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने पिछले दिनों नोटिस जारी कर इस बाबत जानकारी दी थी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-11-27 03:48 GMT

School Timing in Haryana (photo: social media ) 

December Haryana School Timing: सर्द मौसम की शुरूआत हो चुकी है। उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाने लगा है। यही वजह है कि तमाम राज्यों में स्कूलों की ग्रीष्मकालीन समय-सारिणी को बदला जा रहा है। इसी क्रम में हरियाणा ने सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में अगले माह यानी 01 दिसंबर से बदलाव का ऐलान किया है। राज्य के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने पिछले दिनों नोटिस जारी कर इस बाबत जानकारी दी थी।

विभाग द्वारा जारी नोटिस में कहा गया कि सिंगल शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों के लिए कक्षाएं अब सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढ़ तीन बजे तक लगेंगी। डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह 7.55 बजे शुरू होगी और दोपहर 12.30 बजे खत्म होगी जबकि दूसरी पाली दोपहर 12.40 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी। ये बदलाव अगले महीने की पहली तारीख यानी 01 दिसंबर से अमल में आएंगे।

राज्य सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने ट्वीट कर कहा कि हरियाणा सरकार ने 1 दिसंबर से स्कूलों के समय में बदलाव किया है। एकल शिफ्ट के स्कूलों का समय सुबह 09:30 से दोपहर 03:30 होगा। वहीं डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट का समय सबुह 07:55 से दोपहर 12:30 तक तथा दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:40 से सांय 05:15 तक होगी।

सभी ब्लॉकों में खुलेंगे पीएम-श्री स्कूल

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य के सभी ब्लॉकों में 238 पीएम-श्री स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। इसके अलावा राज्य सरकार प्रत्येक स्कूल के नवीनीकरण पर 1 करोड़ रूपये खर्च करेगी।

बता दें कि इस साल शिक्षक दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-श्री (प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया) स्कूल योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत देशभर के 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इसके योजना पर पांच वर्षों में 27360 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

Tags:    

Similar News