Dera Jagmalwali Gaddi Dispute: प्रशासन अलर्ट, सिरसा में कल रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद

Dera Jagmalwali Gaddi Dispute: राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सिरसा में तनाव, दंगे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के साथ ही शांति और सौहार्द बिगड़ने की आशंका है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-07 14:08 GMT

Dera Jagmalwali Gaddi Dispute

Dera Jagmalwali Gaddi Dispute: हरियाणा सरकार ने सिरसा में बुधवार शाम 5 बजे से गुरुवार रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए हैं। दरअसल, सिरसा में डेरा जगमालवाली में गद्दी विवाद के चलते पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर ये कदम उठाया है। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। ताकि किसी भी अपात स्थिति से निपटा जा सके।

राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सिरसा में तनाव, दंगे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के साथ ही शांति और सौहार्द बिगड़ने की आशंका है। अफवाहों को फैलाने और भड़काऊ कॉन्टेंट के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने ऐहतियातन कदम उठाया है। लिहाजा सिरसा में 8 अगस्त 23ः59 बजे तक मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित की गई हैं। इस संबंध में हरियाणा सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अनुराग रस्तोगी ने आदेश जारी किया है।


बता दें कि सिरसा के डेरा शाह बिलोचिस्तानी जगमालवाली के डेरा प्रमुख संत बहादुर चंद वकील साहब का 1 अगस्त को निधन हो गया था, इसके बाद से ही डेरा की गद्दी को लेकर विवाद शुरू हुआ था जो कि अभी तक थमा नहीं है। डेरा प्रमुख का 2 अगस्त को डेरा परिसर में ही बिश्नोई रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया गया था।


गद्दी को लेकर 2 पक्षों में विवाद है, इसमें एक पक्ष डेरा के मुख्य सेवादार वीरेंदर सिंह का है, उनके नाम वसीयत करते हुए डेरा प्रमुख के साथ वकील का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, लेकिन दूसरे पक्ष के लोग इसे मानने के लिए तैयार नहीं हैं और वह वीरेंदर सिंह को गद्दी देने के खिलाफ हैं। इसी को लेकर डेरा में कई दौर की कई पंचायतें भी हो चुकी हैं, यहां तक कि डेरा के एक अन्य सेवक गुरप्रीत सिंह को श्रद्धालुओं द्वारा गद्दी सौंपने की बात भी कही गई थी। डेरा प्रमुख की अंतिम अरदास का कार्यक्रम 8 अगस्त को रखा गया है, इसे लेकर आज (7 अगस्त को) डेरा में वीरेंदर सिंह पहुंचे। लिहाजा सुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने भारी बल तैनात किया। इसके बाद वीरेंदर सिंह ने प्रेस को संबोधित करते हुए पूरे मामले की जांच किए जाने की मांग की।

Tags:    

Similar News