Farmers Protest in Karnal : किसानों का सिर फोड़ने का आदेश देने वाले SDM का तबादला, सोशल मीडिया पर हुई काफी आलोचना

Farmers Protest in Karnal :

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-09-01 15:29 GMT
IAS Ayush Singa (Photo Social Media)

Farmers Protest in Karnal : हरियाणा के करनाल में बीतें हफ्ते किसानों के प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज किया गया था। जिसमें एसडीएम आयुष सिन्हा (SDM Ayush Sinha) ने किसानों का सिर फोड़ने का आदेश दिया था, अब उनका तबादला कर दिया है। एसडीएम आयुष सिन्हा का ये आदेश देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया था। जिस पर कई राजनीतिक दल सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

बीते हफ्ते करनाल में किसानों के प्रदर्शन के दौरान 'सिर फोड़ने' के आदेश के बाद हरियाणा सरकार ने एसडीएम की भाषा की निंदा करते हुए इस पूरे मामले की जांच हरियाणा के गृह सचिव को सौंपी थी। जिसके चलते गृह सचिव ने करनाल के उपायुक्त से पूरे मामले की रिपोर्ट ली थी। और जिसके बाद आज एसडीएम आयुष सिन्हा का ट्रांसफर अतिरिक्त सचिव के तौर पर कर दिया गया है।

एसडीएम ने अपनी गलती मानते हुए मांगी थी माफी

बता दें, आयुष सिन्हा 2018 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। किसानों के प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज का हुक्म देने वाले करनाल के एसडीएम ने अपनी गलती को मानते हुए बाद में माफी मांग ली। लेकिन इसके बाद भी किसान संगठन बर्खास्तगी पर अड़े हुए थे।

इस मामले में एसडीएम के विवादित आदेश पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी कहा कि किसानों के ऊपर लाठीचार्ज करने का फैसला एक प्रशासनिक फैसला था। हालांकि अधिकारी का आदेश सही नहीं था। अधिकारी के शब्दों का चयन नहीं ठीक था।

सीएम खट्टर ने कहा था, 'शब्दों का चयन ठीक नहीं था। हालांकि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सख्ती जरूरी थी।' जब सीएम खट्टर से यह सवाल किया गया कि क्या उनकी सरकार ने करनाल एसडीएम आयुष सिन्हा के खिलाफ कोई एक्शन लिया है या नहीं लिया है। 'मैंने पूरे प्रकरण पर एक रिपोर्ट मांगी है. ऐसी क्या परिस्थितियां थीं, जिनकी वजह से पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प हुई है।'

ये रहा एसडीएम द्वारा सिर फोड़ने का आदेश देने वाला वीडियो


Tags:    

Similar News