Haryana Election 2024 : हरियाणा में जीजू के लिए वोट मांगने उतरे लालू पुत्र

Haryana Election 2024 : हरियाणा में चुनाव प्रचार अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और सभी स्टार प्रचारक चुनावी मैदान में उतर चुके हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-27 21:48 IST

Haryana Election 2024 : हरियाणा में चुनाव प्रचार अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और सभी स्टार प्रचारक चुनावी मैदान में उतर चुके हैं। रेवाड़ी सीट से कांग्रेस के चिरंजीव राव मैदान में हैं, तो उनके लिए प्रचार करने उनके साले तेज प्रताप यादव बिहार से आए हैं। चिरंजीव राव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद जो हैं। लालू की बेटी अनुष्का से ब्याहे राव को अपने साले तेज प्रताप और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का समर्थन प्राप्त है।

चिरंजीव राव वरिष्ठ कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे हैं। चिरंजीव राव का कहना है : "मैं यहां से कांग्रेस का उम्मीदवार हूं, लेकिन मुझे हमेशा लालू जी का आशीर्वाद मिलता है। उनका परिवार समुदाय से गहराई से जुड़ा हुआ है। लालू जी एक जन नेता हैं और उनका आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ है। उन्होंने (लालू प्रसाद यादव) ने मुझे टिकट मिलने के बाद मुझसे बात की और मुझे हमेशा जमीनी स्तर से जुड़े रहने की सलाह दी। हमारे परिवार ने पिछली तीन पीढ़ियों से रेवाड़ी के लोगों की सेवा की है और मैं उस परंपरा को जारी रखना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि लोग मुझे मौका देंगे।" उन्होंने कहा - तेज प्रताप यहां आए और जल्द ही तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

रोचक मुकाबला

रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र में इस बार 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। मौजूदा समय में यह सीट कांग्रेस के पास है, जिसे जीतने के लिए भाजपा पूरी टक्कर दे रही है। मगर भाजपा से बागी होने के बाद आम आदमी पार्टी से टिकट लेकर लौटे सतीश यादव ने मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है।

रेवाड़ी सीट कांग्रेस और कैप्टन हाउस का गढ़ रही है। कैप्टन हाउस की 3 पीढ़ी यहां विधायक रह चुकी हैं। सबसे पहले कैप्टन अजय सिंह यादव के पिता राव अभय सिंह 1952 में रेवाड़ी के पहले विधायक बने थे। इसके बाद 1957 में जाटूसाना व हरियाणा गठन के बाद पहली बार 1972 में रेवाड़ी विधानसभा सीट से विधायक बनकर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। 1989 में रघु यादव द्वारा त्यागपत्र देने के बाद सेना की नौकरी छोडक़र आए कैप्टन अजय यादव उपचुनाव में जीते।

इसके बाद लगातार 6 विधानसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बनाया। सिर्फ 2014 की मोदी लहर में यह सीट भाजपा के हाथ आई थी। मगर 2019 में फिर से कैप्टन के बेटे चिरंजीव राव ने जीत दर्ज कर यह सीट कांग्रेस की झोली में डाल दी। इस बार चिरंजीव राव दूसरी बार तथा कोसली से मौजूदा विधायक लक्ष्मण सिंह यादव भाजपा के टिकट पर रेवाड़ी से चुनाव लड़ रहे हैं। निर्दलीय प्रशांत सन्नी व बसपा के विजय सोमाणी सहित अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

Tags:    

Similar News