Haryana News: खट्टर सरकार का बड़ा फैसला, हरियाणा में "गोरखधंधा शब्द पर लगाई गई पाबंदी, जानें क्यों लगी रोक

Haryana News: हरियाणा की खट्टर सरकार ने गोरखधंधा शब्द के उपयोग करने पर रोक लगा दी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-19 03:52 GMT

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (फोटो:सोशल मीडिया)

Haryana News: हरियाणा की खट्टर सरकार ने गोरखधंधा शब्द के उपयोग करने पर रोक लगा दी है। जिस शब्द का उपयोग ज्यादातर अनैतिक कामों के वर्णन करने को लेकर किया जाता है। जिसके बाद बधुवार को गोरखनाथ समुदाय को लोगों ने सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। जिसके बाद सरकार ने अधिकारिक बयान जारी करके शब्द के इस्तेमाल पर पांबदी लगा दी है।

मिली जानकारी के मुताबित गोरखनाथ संप्रदाय से जुड़े एक प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की और इस शब्द के इस्तेमाल करने पर रोक लगाने का आग्रह किया। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि यह शब्द से संत गोरखनाथ के फॉलोअर्स की भावनाओं को आहत करता है। उन्होंने आगे कहा कि इस शब्द से नकरात्मक अर्थ निकालने से संत गोरखनाथ के अनुयायियों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा गोनखनाथ एक संत थे

जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गोरखनाथ एक संत थे। इस शब्द को किसी भी आधिकारिक भाषा के तौर पर उपयोग करने या बोलने पर संत के शिष्यों की भावनाएं आहत होती हैं। जिसके बाद इस शब्द के उपयोग पर रोक लगाई जाती है। उन्होंने आगे कहा कि गोरखनाथ एक संत थे। और उनके नाम पर एक मंदिर सोनीपत में से करीब 20 किमी दूर गोर्ड गांव में बना हुआ है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

राजस्थान में भी इस शब्द के रोक लगाने की मांग उठी

मिली जानकारी के मुताबित इस शब्द के उपयोग पर रोक लाने की मांग राजस्थान में भी उठी थी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में भी इस शब्द पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। गोरखनाथ संप्रदाय के अनुयायियों ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से मांग की थी। उनके अनुयायियों ने कहा था कि कहा था कि शीघ्र इस शब्द पर रोक लगाने के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

इसी साल के जुलाई माह में राजस्थान के अजमेर जिले में गोरखनाथ समाज के लोगों ने जिला कलेक्ट्रै पर प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन के बाद इस शब्द के उपयोग पर पाबंदी लगाने की मांग उठी थी।

Tags:    

Similar News