Chocolate Benefits: हृदय रोग में बेहद फायदेमंद है डार्क चॉकलेट, लेकिन कितनी मात्रा में सेवन करना लाभदायक

Benefits of Chocolate for Heart: खराब खानपान और लाइफस्टाइल का असर बॉडी पर पड़ता है, जिसके कारण कई बीमारियों के होने के चांसेज बढ़ जाता है। हार्ट अटैक के कारण लोगों में इसे लेकर अब जागरूकता बढ़ी है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-02 03:37 GMT

Benefits of Chocolate for Heart (Image: Social Media)

Benefits of Chocolate for Heart: खराब खानपान और लाइफस्टाइल का असर बॉडी पर पड़ता है, जिसके कारण कई बीमारियों के होने के चांसेज बढ़ जाता है। लगातार बढ़ रहें हार्ट अटैक के कारण लोगों में इसे लेकर अब जागरूकता भी देखी जा रही है। हार्ट अटैक के कई कारण हो सकते हैं। सिर्फ हार्ट अटैक ही नहीं हृदय से जुड़ी कई बीमारियों का कारण भी खराब डाइट होता है। ऐसे में जरूरी है कि सही खानपान पर ध्यान दिया जाए। हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों को लेकर विशेष सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है।

ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल करें। विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन आदि, ये सभी शरीर के लिए जरूरी है। ये सभी पोषक तत्व आप फल, सब्जी या अंकुरित अनाज से प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इनके अलावा और भी कई ऐसी चीजें होती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इनमें से एक है डार्क चॉकलेट। हृदय रोग से बचने में डार्क चॉकलेट खास रोल प्ले करता है। 

डार्क चॉकलेट के फायदे

दरअसल चॉकलेट उष्णकटिबंधीय थियोब्रोमा कोको पेड़ के बीज से बनती है। डार्क चॉकलेट को एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। बता दें कोको के बीजों के स्वास्थ्य लाभों को लेकर अब तक बहुत सारे अध्ययन किए गए हैं। जिनमें यह पाया गया है कि कोको में जैविक रूप से सक्रिय फेनोलिक यौगिक शामिल होते हैं, जो सेहत के लिहाज से लगी बेहतर है। डार्क चॉकलेट को अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। 

बता दें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती है। सिर्फ ब्लड प्रेशर के लिए ही नहीं, बल्कि कोको में भी हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने वाले गुण होते हैं। यह ब्लड में एलडीएल (LDL) या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो स्ट्रोक और हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार कारकों में से भी एक है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट को स्किन के लिए भी बेस्ट माना जाता है क्योंकि यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में राहत पहुंचाने का काम करता है।

एक दिन में इतनी खाए चॉकलेट

दरअसल किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक है, चाहे वह सब्जियां हो, फल हो या चॉकलेट। आपको बता दें कि एक दिन में 30 से 60 ग्राम से अधिक चॉकलेट नहीं खानी चाहिए क्योंकि बहुत अधिक चॉकलेट का सेवन करने से आपका दैनिक कैलोरी काउंट बढ़ेगा जिससे आपका वजन बढ़ेगा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी होंगी। बता दें 40 ग्राम वजन वाली डार्क चॉकलेट की एक बार में 190 कैलोरी होती है। इसलिए सीमित मात्रा में ही डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

Tags:    

Similar News