Ayodhya Ram Mandir: 15 दंपति हैं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के यजमान

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के अलावा राजस्थान, कर्नाटक, असम, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हरियाणा आदि राज्यों से अलग-अलग जातियों के प्रतिनिधि भी प्राण प्रतिष्ठान के अनुष्ठान में यजमान का दायित्व निभा रहे हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-01-21 08:19 GMT

Ram Mandir pran pratishtha   (photo: social media )

Ayodhya Ram Mandir: देश भर से विभिन्न जातियों और वर्गों के कुल 15 जोड़े 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की "प्राण प्रतिष्ठा" के दौरान "यजमान" का कर्तव्य निभाएंगे। इन जोड़ों में दलित, आदिवासी, ओबीसी और अन्य जातियां शामिल होंगी।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 14 नामों की एक सूची साझा करते हुए कहा कि दूसरे नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। यजमान के रूप में, ये जोड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, ट्रस्ट अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में राम मंदिर अभिषेक समारोह के दौरान अनुष्ठान करेंगे।

ट्रस्ट का कहना है कि राम समरसता व समभाव के प्रतीक हैं, इसलिए उनके पूजन-अनुष्ठान में भी इस भाव का ध्यान रखा गया है। यूपी के अलावा राजस्थान, कर्नाटक, असम, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हरियाणा आदि राज्यों से अलग-अलग जातियों के प्रतिनिधि भी प्राण प्रतिष्ठान के अनुष्ठान में यजमान का दायित्व निभा रहे हैं।

यजमानों की लिस्ट

इस लिस्ट में उदयपुर से रामचन्द्र खराड़ी, असम से राम कुई जेमी, जयपुर से गुरुचरण सिंह गिल, हरदोई से कृष्ण मोहन, मुल्तानी से रमेश जैन, तमिलनाडु से अझलारासन और महाराष्ट्र से विट्ठल राव कामनेले शामिल होंगे। महाराष्ट्र के लातूर में घुमंतु समाज ट्रस्ट से महादेव राव गायकवाड़, कर्नाटक से लिंगराज बसवराज, लखनऊ से दिलीप वाल्मिकी, डोमराजा के परिवार से अनिल चौधरी, काशी से कैलाश यादव, हरियाणा के पलवल से अरुण चौधरी और काशी से कवींद्र प्रताप सिंह के नाम भी लिस्ट में शामिल हैं।

Tags:    

Similar News