RSS की 3 दिवसीय समन्वय बैठक 31 अगस्त से शुरू, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

RSS Coordination Meeting: आरएसएस की समन्वय बैठक 31 अगस्त से 2 सितंबर तक केरल के पलक्कड़ में आयोजित की जाएगी।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-14 11:56 GMT

RSS Coordination Meeting: आरएसएस की समन्वय बैठक इस बार केरल के पलक्कड़ में होगी। संगठन की यह बैठक 31 अगस्त से 2 सितंबर तक चलेगी। RSS भारतीय संस्कृति और नागरिक समाज के मूल्यों को बनाए रखने के आदर्शों को बढ़ावा देता है। साथ ही हिंदू समुदाय को धार्मिक रूप से "मजबूत" करने के लिए हिंदुत्व की विचारधारा का प्रचार करता है। लोकसभा चुनाव के बाद यह पहली बैठक है तो कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में चुनाव परिणाम को लेकर भी गंभीर चर्चा हो सकती है। पिछली बार RSS की समन्वय बैठक 14 सितंबर 2023 से शुरू हुई थी। वह बैठक भी 3 दिनों तक चली थी। बैठक में में आरएसएस से जुड़े 36 संगठनों के 267 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था, जिसमें राष्ट्रीय स्थितियों को लेकर चर्चा की गई थी। 

मीटिंग में इन लोगों ने लिया था भाग

आरएसएस की एक प्रेस रिलीज के अनुसार, बैठक में भाग लेने वालों में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, विश्व हिंदू परिषद, राष्ट्रीय सेवा भारती, वनवासी कल्याण आश्रम, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय किसान संघ, संस्कृत भारती और भारतीय मजदूर संघ जैसे संगठनों के प्रतिनिधि शामिल थे।

चुनाव के आवेश से मुक्त होना होगा: संघ प्रमुख

लोकसभा चुनाव परिणाम सामने आने के बाद 10 जून को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में 'कार्यकर्ता विकास वर्ग' को संबोधित करते हुए बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा विरोधी की जगह प्रतिपक्ष कहना चाहिए। चुनाव सहमति बनाने की प्रक्रिया है। चुनाव के आवेश से मुक्त होकर देश के सामने उपस्थित समस्याओं पर विचार करना होगा। बता दें, उन्होंने बिना किसी दल का नाम लिए यह नसीहत दी है।

हर पांच सालों में चुनाव होता है- मोहन भागवत

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आगे कहा, "बाहर तो वातावरण दूसरा है। चुनाव संपन्न हुए, इसके परिमाण भी आए। सरकार भी बन गई। ये सब हो गया लेकिन उसकी चर्चा अभी तक चल रही है। जो हुआ वो क्यों हुआ, कैसे हुआ, क्या हुआ ये अपने देश के प्रजातांत्रिक तंत्र में प्रति पांच वर्ष होने वाली घटना है, होती है। उसके अपने नियम हैं। डायनेमिक्स हैं उसके अनुसार होता है।"

Tags:    

Similar News