मोदी सरकार ने किया मिड डे मील के लिए आधार नंबर जरूरी, 30 जून तक करवा लें रजिस्ट्रेशन

अगर आपने बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो 30 जून तक बनवा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार ने स्कूलों में मिड डे मील योजना में भी आधार को अनिवार्य कर दिया है।

Update: 2017-03-04 07:02 GMT

नई दिल्ली: अगर आपने बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो 30 जून तक बनवा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार ने स्कूलों में मिड डे मील योजना में भी आधार को अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि मिड डे मील योजना के तहत देशभर में पहली से आठवीं कक्षा तक के करीब 12 करोड़ बच्चे भोजन प्राप्त कर रहे हैं।

इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे आठवीं क्लास तक के बच्चों के अभिभावकों को लिखित रूप से अंडरटेकिंग भी जमा करना होगा कि उनका बच्चा या बच्ची किसी अन्य स्कूल में मिड-डे मील नहीं प्राप्त कर रहा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दी है। बच्चों के साथ-साथ मिड डे मील बनाने वाले रसोइयों के लिए भी आधार अनिवार्य बना दिया गया है।

अगर 30 जून के बाद भी किसी बच्चे का आधार नंबर नहीं है तो उसके अभिभावक को आधार रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखानी होगी ताकि पता चल सके कि आधार नंबर के लिए आवेदन किया गया है। .मंत्रालय द्वारा यह कदम पारदर्शिता और क्षमता बढ़ाने के मकसद से लिया गया है।

गौरतलब है कि सरकार तमाम सुविधाएं आधार नंबर से जोड़ रही है। उसका कहना है कि वह इससे फर्जीवाड़ा रोकना चाहती है।

सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि मिड डे मील जैसी योजना में आधार को जरूरी बनाना बहुत गलत है।

इससे देश के बहुत गरीब और जरूरतमंद बच्चे इसके फायदे से महरूम रह जाएंगे। फर्जीवाड़ा रोकने का ये तरीका नहीं है।

Tags:    

Similar News