वापस होंगे पैसे: सरकार ने जारी की एडवाइजरी, क्या आपने कराया प्लेन का टीकट

नागर विमानन मंत्रालय ने रिफंड को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। रिफंड केवल उन्हीं टिकटों पर होगा, जिन्हें 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच में बुक किया गया होगा

Update: 2020-04-16 12:35 GMT

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। देश में इस वायरस से हाकार मचा हुआ है। आए दिन इसके मामले निरंतर बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस पर काबू पाने के लिए सरकार द्वारा 25 मार्च को 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया था। जिसकी अवधि 14 अप्रैल को पूरी हो गई। लेकिन इस वायरस के मामलों की लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की मियाद को बढाते हुए देश में 3 मई तक लॉकडाउन को लागू कर दिया। इस लॉकडाउन के चलते देश में सारी सेवायें और सुविधाएं बाधित हैं। अब इसी बीच नागर विमानन मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है।

रिफंड को लेकर जारी की एडवाइजरी

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार द्वारा पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। जिसके चलते देश में सारी सेवायें बाधित हैं। देश सारी बस सेवाएँ, रेल सेवायें और हवाई यात्रा बाधित है। पिछले कुछ दिनों से देश में लगातार लॉकडाउन की स्थिति ही बनी है। देश में जारी लॉकडाउन के चलते नागर विमानन मंत्रालय ने यात्रियों के विषय में एक एडवाइजरी जारी की है। चूँकि देश में पहला लॉकडाउन 25 मार्च को घोषित किया गया था। जिसके बाद से देश में लगातार लॉकडाउन की स्थिति बनी हैं। इस दौरान हवाई यात्रा पूरी तरह से बाधित है। इस दौरान फ्लैट्स की सभी बुकिंग बंद हैं। चूंकि देश में लॉकडाउन की घोषणा 25 मार्च को अचानक की गई थी।

ये भी पढ़ें- जो हॉटस्पॉट नहीं हैं वहां 20 अप्रैल से कुछ छूट मिलेगी: गृह मंत्रालय

ऐसे में उन लोगों का क्या होगा जिन्होंने इससे पहले से ही अपनी फ्लाईट की टिकट कहीं आने जाने की बुक कर रखी थी। उनके उन पैसों का क्या होगा जिनसे उन्होंने फ्लाइट्स बुक की थी। इसके अलावा चूँकि बीच में ऐसी खबरें थी कि लॉकडाउन 14 अप्रैल को खतम हो जाएगा जिसके चलते बीच में एयर इंडिया ने बुकिंग्स ओपन की थी। ऐसे में जो लोग कहीं बाहर फंसे थे उन्होंने भी फटाफट अपनी टिकट्स बुक की थी। लेकिन चूँकि अब लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। तो अब ऐसे में नागर विमानन मंत्रालय ने गुरुवार को रिफंड को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें उन लोगों के टिकट के पैसों की जानकरी है।

3 सप्ताह में रिफंड होगा पैसा

विमानन मंत्रालय ने द्वारा जारी इस एडवाइजरी के तहत अगर किसी यात्री ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान किसी भी घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए टिकट बुक कराया है तो एयरलाइंस उन्हें फुल रिफंड देगी। यह रिफंड केवल उन्हीं टिकटों पर होगा, जिन्हें 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच में बुक किया गया होगा। इस एडवाइजरी में कहा गया कि अगर लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान पैसेंजर ने घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए टिकट बुक किया है

ये भी पढ़ें- जबरदस्त उछाल पर सेंसेक्स, दिनभर इतना बुरा रहा बाजार का हाल

और एयरलाइंस को इसका पेमेंट मिल चुका है। तो इस टिकट के कैंसिल किए जाने पर पैसेंजर को फुल रिफंड दिया जाएगा। एयरलाइंस पर इस पर कैंसिलेशन चार्ज या अन्य कोई चार्ज नहीं काट सकते हैं। कैंसिलेशन रिक्वेस्ट के 3 सप्ताह के अंदर ही रिफंड करना होगा।

Tags:    

Similar News