इलाहाबाद हाई कोर्ट का गेमिंग ऐप पर बड़ा फैसला, कहा- पोकर और रमी जुआ नहीं है…

Poker- Rummy Games: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पोकर और रमी को जुआ मानने से किया इनकार। जानिए कोर्ट ने गेमिंग ऐप पर क्या कुछ कहा।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-05 02:39 GMT

Poker- Rummy Games: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक जरूरी केस की सुनवाई के दौरान पोकर और रमी को कौशल का खेल बताया। उन्होंने कहा कि पोकर और रमी जुआ नहीं है ये कौशल एक गेम है। मेसर्स डीएम गेमिंग प्राइवेट लिमिटेड की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस शेखर बी सराफ और जस्टिस मंजीव शुक्ल की खंडपीठ ने यह आदेश दिया। डीएम गेमिंग प्राइवेट लिमिटेड ने संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत याचिका दाखिल कर गत 24 जनवरी को डीसीपी, सिटी कमिश्नरेट आगरा के आदेश को चुनौती दी थी। जिसपर कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि पोकर और रमी के लिए गेमिंग यूनिट ऑपरेट करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

किस बात पर चली सुनवाई

इन गेमों को लेकर अदालत के सामने यह मुद्दा उठा कि पोकर और रमी को किस रूप में वर्गीकृत करें। यानी कि उसे कौशल खेल में मान्यता दी जाए या फिर जुआ के खेल में। जिसके बाद कोर्ट ने सुनवाई के दौरान यह आदेश देकर साफ़ कर दिया कि यह कौशल का खेल है न कि जुआ है। याचिका के वकील ने यह तर्क दिया कि सीपी द्वारा अनुमति से इनकार करना केवल अनुमानों और अटकलों पर आधारित था कि इस तरह के खेलों की अनुमति देने से शांति और सद्भाव में बाधा उत्पन्न हो सकती है या जुआ खेलने को बढ़ावा मिल सकता है।

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान क्या- क्या कहा

सुनवाई कई रही खंडपीठ ने यह भी कहा कि केवल संबंधित अधिकारी की दूरदर्शिता के आधार पर अनुमति देने से इनकार करना यह कोई आधार नहीं हो सकता जिसे आगे बनाया जा सके। मनोरंजक गेमिंग गतिविधियों की अनुमति देने से इनकार करने के लिए अधिकारी द्वारा ठोस तथ्य रिकॉर्ड लाने की आवश्यकता है। कोर्ट ने इस मामले में कहा ककि सम्बंधित अधिकारीयों को इस पर फिर से विचार करने की जरूरत है।

Tags:    

Similar News