NDA की पासिंग आउट परेड में शामिल सेना प्रमुख, कैडेटों से बोले- आप यहां हैं वहां कम युवा पहुंच पाते, गर्व करें

Army Chief General Manoj Pande:पीओपी कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि आपके जीवन के इस महत्वपूर्ण अवसर पर आपको संबोधित करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-05-24 05:09 GMT

Army Chief General Manoj Pande (सोशल मीडिया) 

Army Chief General Manoj Pande: भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे स्थित खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 146वें कोर्स-2024 के स्प्रिंग टर्म की पासिंग आउट परेड (पीओपी) में शामिल हुए और रिव्यू ऑफिसर के रूप में परेड की समीक्षा भी की। इस दौरान सेना प्रमुख ने परेड कमांडर और कैडेटों की प्रशंसा की। कैडेटों को संबोधित करते हुए जनरल मनोज पांडे ने कहा कि एक और वर्ष के समय में, आप कमीशन अधिकारी बन जाएंगे और युद्ध में पुरुषों और महिलाओं का नेतृत्व करने के लिए बाध्य होंगे।

आज जहां हैं, उस पर गर्व करिये

पीओपी कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि आपके जीवन के इस महत्वपूर्ण अवसर पर आपको संबोधित करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। यह आपके दिल और आत्मा में गर्व से अंकित रहेगा। मैं परेड कमांडर और परेड के कैडेटों को उनके शानदार प्रदर्शन और उत्कृष्ट ड्रिल के लिए बधाई देना चाहता हूं। आप में से हर कोई अलग-अलग पृष्ठभूमि से आता है। यह एक बात समान है कि आपने सैनिक का पेशा चुना है, जो अपने आप में एक महान कार्य है। आपकी उम्र के कई युवा वहां खड़े होना चाहते हैं, जहां आप आज हैं। हालांकि यह कुह ही युवा ऐसा कर पाते हैं, इसलिए जहां पर आज खड़े हैं, आप अपने पर गर्व करिये।

कैडेटों को तकनीकी दक्षता से लैस होने को कहा

जनरल पांडे ने अंतरिक्ष, साइबर और सूचना क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति से प्रेरित युद्ध की तेजी से बदलती प्रकृति पर भी बात की। उन्होंने भविष्य के तेजी से जटिल और प्रतिस्पर्धी युद्धक्षेत्रों में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए कैडेटों को अपनी तकनीकी दक्षता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि युद्ध की प्रकृति में गहरा बदलाव आ रहा है।

जनरल ने महिला कैडेट की प्रशंसा

जनरल पांडे ने महिला कैडेटों को विशेष मान्यता दी, "नारी शक्ति" का प्रतीक और सशस्त्र बलों को उजागर करने के लिए उनकी प्रशंसा की। जनरल पांडे ने कहा कि परेड की महिला कैडेट वास्तव में नारी शक्ति और समावेशी सशस्त्र बलों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं।

Tags:    

Similar News