Stock Market: शेयर बाजार में बड़ी बढ़त, सेंसेक्स 545 तो निफ्टी 102.10 अंक उछला

Stock Market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर क्षेत्रीय सूचकांकों में सोमवार को निफ्टी एफएमसीजी को छोड़कर सभी क्षेत्रीय सूचकांकों में वृद्धि हुई, जिसमें 0.19 प्रतिशत की मामूली गिरावट आई। निफ्टी आईटी ने शुरुआत में 0.76 प्रतिशत की बढ़त के साथ बढ़त का नेतृत्व किया।

Report :  Network
Update:2024-10-21 10:20 IST

Share Bazar (Pic:Social Media) 

Stock Market: भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को सप्ताह की शुरुआत भारी उछाल के साथ शुरू हुई। निफ्टी और सेंसेक्स दोनों सूचकांकों में मजबूती देखी गई। इस दौरान निफ्टी 50 इंडेक्स 102.10 अंक की बढ़त के बाद 24,956.15 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 545 अंक बढ़कर 81,770.02 अंक पर खुला। बाजार के खुलते ही सेंसेक्स-निफ्टी के साथ ही शेयर बाजार में तेज शुरुआत के बीच करीब 1728 कंपनियों के शेयरों ने बढ़त लेते हुए हरे निशान पर कारोबार की शुरुआत की। जबकि 807 कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। इस बीच 167 शेयर ऐसे थे, जिनकी स्थिति में कोई भी चेंज देखने को नहीं मिला।

वहीं अन्य एशियाई बाजारों में भी मिली-जुली हलचल देखने को मिली। जहां जापान के निक्केई में 0.33 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली तो वहीं हांगकांग के हैंग सेंग में 0.31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 0.82 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। वहीं ताइवान के बाजार में भी उछाल देखा गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर क्षेत्रीय सूचकांकों में सोमवार को निफ्टी एफएमसीजी को छोड़कर सभी क्षेत्रीय सूचकांकों में वृद्धि हुई, जिसमें 0.19 प्रतिशत की मामूली गिरावट आई। निफ्टी आईटी ने शुरुआत में 0.76 प्रतिशत की बढ़त के साथ बढ़त का नेतृत्व किया। बाजार के जानकारों के अनुसार इस सप्ताह वित्तीय परिणामों की तिमाही घोषणाएं और विदेशी निवेशकों की निरंतर गतिविधि फोकस में रहेगी। भारत का ध्यान कमाई के मौसम पर बना हुआ है, जो अब तक औसत से थोड़ा कम रहा है और द्वितीयक बाजारों से एफआईआई की ओर से निरंतर बिकवाली हुई। आज तिमाही वित्तीय परिणामों की घोषणा में बजाज हाउसिंग फाइनेंस, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स और एचएफसीएल अपने दूसरी तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा करने वाले हैं।

बाजार के खुलते ही शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी लाइफ और आयशर मोटर्स सबसे ज्यादा लाभ में रहे, जबकि टाटा कंज्यूमर, कोटक बैंक और भारती एयरटेल सबसे अधिक नुकसान में रहे। 

Tags:    

Similar News