Share Market: फेड के फैसले के बाद भारतीय बाजार में बड़ा उछाल, सेंसेक्स 700 अंक चढ़ा, निफ्टी 25500 के पार

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती का फैसला लिया है। फेड के इस फैसले का असर गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। | Newstrack Samachar

Report :  Network
Update:2024-09-19 09:42 IST

Share Market (Pic:Social Media)

Share Market: भारतीय शेयर बाजार पर गुरुवार को फेड के फैसले का जोरदार असर देखने को मिला। प्रमुख भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में खुलते ही जबरदस्त उछाल देखा गया। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान ही 700 अंकों से अधिक उछला। वहीं निफ्टी भी पहली बार 25,500 का स्तर पार करने में सफल रहा।

निफ्टी पहली बार 25,500 पार 

बता दें कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती का फैसला लिया है। फेड के इस फैसले का असर गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। शेयर बाजार को फेड का यह फैसला काफी रास आया और शेयर बाजार में भारी उछाल देखा गया। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 700 अंकों से अधिक चढ़ कर अपना कारोबार कर रहा है तो वहीं निफ्टी भी पहली बार 25,500 का स्तर पार कर गया।

जानिए क्या होंगी अब नई ब्याज दरें

2020 के बाद बुधवार को अमेरिका ने बड़ा फैसला लिया। यूएस के केंद्रीय बैंक ने पॉलिसी रेट की समीक्षा की और उसके बाद ब्याज दर में कटौती का फैसला लिया गया। फेड ने ब्याज दर में आधा फीसदी की कटौती करने का ऐलान कर दिया। इसके बाद यूएस पालिसी रेट कम हो गया। यह अब 4.75 फीसदी से 5 फीसदी के स्तर पर आ गया। इससे पहले यह 2020 से अब तक 5.25 से 5.5 फीसदी के स्तर के बीच था।

और कटौती संभव

इस ऐलान के बाद यूएस फेड ने एक और रेट कट के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है। ब्याज दरों में कमी का ऐलान करने के साथ ही फेड रिजर्व के चीफ जेरोम पॉवेल ने कहा कि ब्याज दर में कटौती को लेकर किसी भी प्रकार की कोई देरी नहीं की गई है। कहा कि अभी दरें भले ही 50 बेसिस पॉइंट कम की गई हैं, लेकिन महंगाई को लेकर अभी काम खत्म नहीं हुआ है। महंगाई को काबू में करने के लिए प्रयास जारी है। इस पर भी जल्द फैसला लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News