Bird Flu का कहर: इस राज्य में भी बीमारी ने दी दस्तक, जारी हुआ अलर्ट

जांच में पांचों सैंपल एच-5 एन-8 एविएन इनफ्लुएंजा वायरस यानी बर्ड फ्लू से ग्रसित पाए गए। सैंपल की ट्रेकियल स्वाब एवं क्लोकल स्वाब की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव पायी गई है। इसको लेकर राज्य के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है।

Update: 2021-01-15 03:02 GMT
Bird Flu का कहर: इस राज्य में भी बीमारी ने दी दस्तक, जारी हुआ अलर्ट

रायपुर: देश से कोरोना महामारी ठीक से गयी भी नहीं कि एक नई बीमारी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। भारत के 10 राज्यों में कंफर्म पुष्टि के बाद अब बर्ड फ्लू ने छत्तीसगढ़ में भी दस्तक दे दी है। छत्तीसगढ़ राज्य में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। राज्य का पहला केस बालोद जिले से सामने आया है। बर्ड फ्लू की पुष्टि सरकार की ओर से कर दी गयी है और साथ ही अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गुरुवार शाम हुई संक्रमण की पुष्टि

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जारी जानकारी के अनुसार राज्य के बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए चिकन सैंपल की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल की ओर से गुरुवार शाम मिली रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान ने इसकी सूचना छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्य सचिव सहित संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को दी है। बता दें कि राज्य में बर्ड-फ्लू का यह पहला मामला है जो बालोद जिले से सामने आया है।

ये भी पढ़ें: तेजस की एयर स्ट्राइक! पाकिस्तान पर हमला करने में सक्षम, वायुसेना प्रमुख का दावा

राज्य के सभी जिलों में हाई अलर्ट

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिला के एक पोल्ट्री फार्म से चिकन के 5 सैंपल 11 जनवरी को जांच के लिए भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजे गए थे। यहां जांच में पांचों सैंपल एच-5 एन-8 एविएन इनफ्लुएंजा वायरस यानी बर्ड फ्लू से ग्रसित पाए गए। सैंपल की ट्रेकियल स्वाब एवं क्लोकल स्वाब की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव पायी गई है। इसको लेकर राज्य के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है।

सरकार ने जारी किया अलर्ट

सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के मुताबिक संक्रमित फार्म से एक किलोमीटर परिधि क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। साथ ही संक्रमित क्षेत्र में पक्षियों का आवागमन पूरी तरीके से प्रतिबंधित किया जा रहा है। इसके अलावा आम लोगों और वाहनों के आवागमन को भी सीमित करने की कार्रवाई की जा रही है। इतना ही नहीं बालोद के पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर से 10 किलोमीटर परिधि क्षेत्र को निगरानी क्षेत्र घोषित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: जल रहा कोलकाता! आग की लपटों से घिरा, दमकलकर्मियों का लगा जमावड़ा

Tags:    

Similar News