BJP Meeting Delhi: बीजेपी जारी करेगी चुनावी राज्यों के उम्मीदवारों की सूची, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक का आज दूसरा दिन

BJP Meeting Delhi: दिल्ली स्थित बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चल रही है। दो दिन चलने वाली बैठक का आज दूसरा दिन है। इसमें उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी।

Update: 2023-10-01 11:13 GMT

BJP Meeting Delhi (Pic:Social Media)

BJP Meeting Delhi: भारतीय जनता पार्टी आज चुनावी राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के उम्मीदवारों की नई सूची जारी कर सकती है। दिल्ली स्थित बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चल रही है। दो दिन चलने वाली बैठक का आज दूसरा दिन है। इसमें उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक केवल मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। एमपी में तीन और छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की एक सूची जारी की जा चुकी है। वहीं, राजस्थान में अभी तक बीजेपी द्वारा कैंडिडेट्स की एक भी सूची जारी नहीं की गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि रविवार की बैठक के बाद राजस्थान के लिए भी पहली सूची जारी हो सकती है।

एमपी में 79 उम्मीदवारों के नाम घोषित

मध्य प्रदेश में करीबन दो दशक से सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी ने अभी 79 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने 17 अगस्त को पहली सूची जारी की थी, जिसमें 39 कैंडिडेट्स के नाम शामिल थे। इनमें अधिकांश सीटें ऐसी थीं, जिस पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है। 25 सितंबर को आई दूसरी सूची सबसे अधिक चौंकाने वाली रही, जिसमें 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम थे। इनमें कई प्रदेश के कद्दावर चेहरे थे। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से लेकर कैलाश विजयवर्गीय जैसे नेता शामिल हैं।

कई सीटों पर मौजूदा विधायकों के टिकट काटकर केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को भाजपा ने टिकट दिया है। जिसके कारण टिकट के इंतजार में खड़े नेता बगावत पर उतर आए हैं। बीजेपी ने तीसरी सूची में महज एक प्रत्याशी की घोषणा की। पार्टी ने अमरवाड़ा सीट से मोनिका बट्टी को प्रत्याशी बनाया है। बट्टी इससे पहले अखिल भारतीय गोंडवाणा गणतंत्र पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष थीं। बता दें कि एमपी में कुल 230 विधानसभा की सीटें हैं।

छत्तीसगढ़ में 21 सीटों पर कैंडिडेट घोषित

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ में भारतीय जनता पार्टी को साल 2018 में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस ने प्रचंड जनादेश के साथ राज्य में 15 वर्षों से चली आ रही भाजपा सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंका था। पांच साल के सत्ता विरोधी लहर के बावजूद कांग्रेस को राज्य में अभी भी काफी मजबूत माना जा रहा है। बीजेपी ने 17 अगस्त को 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर सबको चौंका दिया था। इनमें से अधिकांश वो सीटें हैं, जहां पार्टी की स्थिति कमजोर माना जा रही है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीट है।

Tags:    

Similar News