Election Expenses: 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में BJP ने खर्चे सबसे अधिक पैसे, कांग्रेस ने भी दिखाया दम

पांच राज्यों में खर्चे मामले में बीजेपी ने सबको पीछे छोड़ दिया। यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में से केवल पंजाब को छोड़ बाकी सभी राज्यों में BJP ने बड़ी जीत हासिल की थी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2022-09-22 13:20 IST

 प्रतीकात्मक चित्र 

Election Expenses : भारत में चुनाव में होने वाले भारी-भरकम खर्चे को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। राजनीतिक जानकार मानते हैं कि चुनावों में धनबल के बढ़ते दखल के कारण राजनीतिक प्रक्रिया में आर्थिक रूप से कमजोर तबके की भागीदारी सिमटती जा रही है। इस साल की शुरूआत में देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा खर्च किए गए रकम का लेखा-जोखा चुनाव आयोग के पास पहुंचा है।

चुनाव आयोग की वेबासइट पर मौजूद आंकड़ों से पता चलता है कि इन पांच चुनावी राज्यों में खर्चे के मामले में बीजेपी ने सबको पीछे छोड़ दिया है। पांच राज्यों यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में से केवल पंजाब को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की थी। इन चुनावों में बीजेपी ने कुल 344.27 करोड़ रुपए खर्च किए थे। जो कि पांच साल पहले इन्हीं राज्यों में हुए चुनाव के दौरान खर्च की गई रकम से 58 प्रतिशत अधिक है। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 218.26 करोड़ रूपये खर्च किए थे, तब भी पार्टी ने 5 में से 4 राज्यों में सरकार बनाई थी।

कांग्रेस का भी बढ़ा खर्च

देश के सियासी नक्शे से लगातार सिमटती जा रही कांग्रेस ने भी चुनावी खर्च में भारी वृद्धि की है। हालांकि, इसके बावजूद भी वह बीजेपी से काफी पीछे हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस ने पांच राज्यों के चुनाव में 194.80 करोड़ रूपये खर्च किए जो 2017 में खर्च किए गए 108.14 करोड़ रूपये से करीब 80 प्रतिशत अधिक है। हालांकि, फिर भी पार्टी को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ा। 2017 में दो राज्य की सत्ता (उत्तराखंड, मणिपुर) गंवाकर एक राज्य की सत्ता (पंजाब) हासिल करने वाली कांग्रेस 2022 में पंजाब को भी गंवा बैठी और पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 5-0 से हारी।

बीजेपी ने यूपी में बहाया पैसा

केंद्र में लगातार दो बार उत्तर प्रदेश के बदौलत स्पष्ट बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी ने हालिया विधानसभा चुनाव में पानी की तरह पैसा बहाया। आंकड़ों के मुताबिक, भगवा दल ने कुल 344 करोड़ में से 221.32 करोड़ रूपये केवल यूपी में ही खर्च कर डाले। हालांकि, पार्टी को इसका फायदा भी हुआ और वह दोबारा स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करने में सफल रही। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने यूपी में 175.10 करोड़ रूपये खर्च किए थे।

अन्य राज्यों में खर्च

बात करें अन्य राज्यों की तो बीजेपी ने पंजाब में 36.70 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में मात्र 7.43 करोड़ खर्च किए थे। दिलचस्प बात ये है कि 2017 में कम खर्च के बावजूद पंजाब में पार्टी को तीन सीटें मिली थीं, जो अब घटकर सिर्फ दो रह गई हैं। गोवा में बीजेपी ने इस साल के चुनाव में 19.07 करोड़ रूपये खर्च किए, जो 2017 में अपने खर्च 4.37 करोड़ रूपये से चार गुना अधिक है। मणिपुर और उत्तराखंड में इस साल के चुनावों में पार्टी का चुनावी खर्च 23.52 करोड़ रुपये (2017 में 7.86 करोड़) और 43.67 करोड़ रुपये (2017 में 23.48 करोड़) था।

बता दें कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के राज्यवार चुनावी खर्च का ब्यौरा उपलब्ध नहीं है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को दी गई जानकारी में बताया कि उसने 15.57 करोड़ रूपये वर्चुअल कैंपेन में खर्च किए। यहां आपको बता दें कि सियासी दलों को विधानसभा चुनाव के 75 दिनों के भीतर और लोकसभा चुनाव के 90 दिनों के भीतर अपने चुनावी खर्च के विवरण चुनाव आयोग को सौंपने होते हैं।

Tags:    

Similar News