Brij Bhushan Singh Case: महिला पहलवानों के गंभीर आरोप, सांस लेने के पैटर्न के बहाने करते थे अनुचित स्पर्श

Brij Bhushan Sharan Singh Case: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज किए हैं। इनमें से एक पॉस्को एक्ट में और दूसरी अन्य बालिग खिलाड़ियों के आरोपों पर दर्ज की गई है।

Update:2023-05-06 18:00 IST
Brij Bhushan Sharan Singh (photo: social media )

Brij Bhushan Sharan Singh Case: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और यूपी की कैसरगंज सीट से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों का प्रदर्शन जारी है। देश के दिग्गज रेसलर्स में शुमार साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नेतृत्व में जंतर-मंतर पर पिछले 14 दिनों से धरना जारी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज किए हैं। इनमें से एक पॉस्को एक्ट में और दूसरी अन्य बालिग खिलाड़ियों के आरोपों पर दर्ज की गई है।

दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में ये दोनों एफआईआर दर्ज की गई है। महिला पहलवानों ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर में बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न से लेकर, छेड़छाड़, अनुचित स्पर्श और शारीरिक संपर्क तक के आरोप शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कश्ती संघ प्रमुख के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली 7 पहलवानों में से दो पहलवानों ने कई बार यौन उत्पीड़न किए जाने का आरोप लगाया है।

दिल्ली पुलिस की एफआईआर में बड़े आरोप

एक अंग्रेजी दैनिक अखबार ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के खिलाफ दर्ज कराए गए एफआईआर में शामिल बातों को सार्वजनिक किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, दो महिला पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर सांस लेने के पैटर्न के बहाने उन्हें गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया है। पहलवानों का आरोप है कि सिंह ने उनके जांघ, पेट, छाती और कंधे को बिना उनकी सहमति के छुआ।

एक शिकायतकर्ता महिला रेसलर ने कहा कि 2019 में वह एक टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही थीं वहां भी बृजभूषण सिंह आया और बहाने से उसकी छाती और पेट पर हाथ लगाकर उसका उत्पीड़न किया। एक अन्य पहलवान ने साल 2016 की घटना का जिक्र करते हुए बताया कि एक रेस्तरां में बीजेपी सांसद ने कथित तौर पर उसकी छाती और पेट को छुआ। इस घटना से वो पूरी तरह घबरा गई थी और पूरी रात सो नहीं पाई थी।

एक महिला पलवान ने 2018 की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि बीजेपी सांसद ने उसे काफी देर तक कसकर गले लगाए रखा, जिसकी वजह से वह खुद को असहज महसूस करने लगी थीं। बृजभूषण के हाथ बिल्कुल उसकी छाती के करीब थे। अन्य फीमेल रेसलर्स ने भी इसी तरह के आरोप कुश्ती संघ के प्रमुख पर लगाए हैं।

आरोपों को खारिज कर चुके हैं बृजभूषण

कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह अपने ऊपर लगे संगीन आरोपों को मानने से लगातार इनकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनके खिलाफ ये एक सुनियोजित साजिश है। एक बड़ा व्य़ापारिक घराना और उनके सियासी विरोधी इसके पीछे हैं। उन्होंने महिला पहलवानों के धरना-प्रदर्शन को राजनीतिक रूप से मोटिवेटेड करार दिया है। तमाम विवादों और दवाबों के बावजूद सिंह कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद पर कायम हैं। बीजेपी ने भी अब तक उनके खिलाफ किसी तरह के एक्शन के संकेत नहीं दिए हैं।

Tags:    

Similar News