सावधान गैस कनेक्शन धारक: जल्द कर लें बुकिंग, नहीं तो होगी परेशानी

कोरोना अपना बहुत तेजी से बिछाता ही जा रहा है। देश में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहें हैं। ऐसे में मोदी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसा नहीं है प्रयासों से देशवासियों को काफी राहत भी मिल रही हैं।

Update: 2020-04-09 10:52 GMT

नई दिल्ली : कोरोना अपना बहुत तेजी से बिछाता ही जा रहा है। देश में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहें हैं। ऐसे में मोदी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसा नहीं है प्रयासों से देशवासियों को काफी राहत भी मिल रही हैं और देश क्या दुनियाभर के लोग आज पीएम मोदी की सराहना कर रहें हैं। स्थितियों को देखते हुए लॉकडाउन के दौरान कमजोर आय वर्ग के लोगों के घरों के चूल्हे जलते रहें, इसे लेकर सरकार ने उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को 3 सिलिंडर देने का ऐलान किया है। इसके लिए जिले के ढाई लाख उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड बैंक खाते में 14.2 किलो के सिलिंडर के रिफिलिंग की राशि भेजी गई है।

ये भी पढ़ें... यूपी: अब फायर करेगा ड्रोन, दिखें अगर गलियों या सड़कों पर

3-4 अप्रैल को धनराशि ट्रांसफर

इन लाभार्थियों के खाते में मिली रकम से गैस सिलिंडर को बुक कराना है और डिलीवरी के वक्त ये धनराशि गैस एजेंसी संचालक को देनी है।

हालत यह है कि ढाई लाख उपभोक्ताओं के खातों में 3 और 4 अप्रैल को धनराशि ट्रांसफर किए जाने के बाद भी सिर्फ 10 फीसदी लाभार्थियों ने सिलिंडर की बुकिंग कराई है। शेष लाभार्थी ये मानकर बैठ गए हैं कि सिलिंडर के लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं करना है।

नियम के अनुसार, खाते में आई रकम से सिलिंडर का भुगतान लाभार्थियों को ही करना है। गैस कंपनियों की ओर से बार-बार जागरूक किए जाने के बाद भी लाभार्थी सिलिंडर बुक कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं।

आला अधिकारियों ने कहा

बता दें कि इंडेन गैस के चीफ एरिया मैनेजर मुनीष गुप्ता और उज्ज्वला गैस के नोडल अधिकारी अखिलेश कुमार ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के खाते में सिलिंडर के रिफिलिंग की धनराशि अप्रैल में भेजी गई है, अगर वे किसी कारण से सिलिंडर की बुकिंग नहीं कराते हैं तो उन्हें मई और जून में सिलिंडर भराने के लिए मिलने वाली धनराशि नहीं भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें... सील किए गए इलाके में पहुंची News Track की टीम, ग्राउंड जीरो से संवाददाता ने लिया जायज़ा

इंडियन ऑयल के लैंडलाइन नंबर

ऐसे में गैस बुक कराने के लिए लाभार्थियों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। वे गैस कंपनियों के आईवीआरएस नंबर के साथ गैस एजेंसी पर फोन करके भी गैस बुक करा सकते हैं।

ऐसे में उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को अगर गैस सिलिंडर लेने के दौरान किसी प्रकार की परेशानी आती है तो इंडियन ऑयल के लैंडलाइन नंबर 05512322133 पर फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन बढ़ाने वाला पहला राज्य बना ओडिशा, 30 अप्रैल तक हुआ विस्तार

Tags:    

Similar News