केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सीएम योगी सहित इन 9 VIP की सुरक्षा से हटेंगे NSG कमांडो

NSG Commando : केंद्र सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने वीआईआईपी की सुरक्षा में बदलाव करते हुए एनएसजी कमांडो की जगह सीआरपीएफ की तैनाती का आदेश दिया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-16 18:33 IST

NSG Commando : केंद्र सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने वीआईआईपी की सुरक्षा में बदलाव करते हुए एनएसजी कमांडो की जगह सीआरपीएफ की तैनाती का आदेश दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद सीएम योगी सहित 9 लोगों की वीआईपी सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ को दिया गया है।

गृह मंत्रालय ने हाल ही में संसद सुरक्षा ड्यूटी से हटाए गए विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की एक नई बटालियन को सीआरपीएफ वीआईपी सुरक्षा विंग से जोड़ने की मंजूरी दी है। सरकार ने जेड प्लस श्रेणी के 9 वीआईपी लोगों की सुरक्षा में बदलाव कर दिया है। इन वीआईपी को पहले राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के कमांडो द्वारा सुरक्षा प्राप्त होती थी, लेकिन अब इसकी जिम्मेदारी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि दोनों बलों (NSG और CRPF) के बीच ड्यूटी का हस्तांतरण एक महीने के अंदर पूरा हो जाएगा। 

इन लोगों की सुरक्षा से हटेंगे NSG कमांडो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली है। इनकी सुरक्षा से अब NSG कमांडो हटाने को आदेश दिया गया है।


Tags:    

Similar News