NEET और NET को लेकर केंद्र सरकार आज करेगी हाई लेवल मीटिंग, तय होगी जिम्मेदारी

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले को लेकर अब केंद्र सरकार ऐक्शन में आ गई है। आज केंद्र सरकार की 7 सदस्यीय समिति नीट और नेट परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर हाई लेवल मीटिंग करेगी।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-24 09:09 IST

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले को लेकर देश में बीते कुछ दिनों से बवाल मचा हुआ है। जगह-जगह एनटीए (National Testing Agency) को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। परीक्षा परिणाम को लेकर लोगों में नाराजगी साफ दिख रही है। इसी बीच अब इस परीक्षा में हुई कथित धांधली को लेकर केंद्र सरकार ऐक्शन में आ गई है। आज यानी सोमवार को नीट और नेट परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर केंद्र सरकार की 7 सदस्यीय समिति हाई लेवल मीटिंग करेगी। समिति की इस मीटिंग में जांच की पारदर्शिता की निगरानी और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के कामकाज को लेकर चर्चा होगी। इसके अलावा कई अहम विषयों पर मंथन होगा। शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है।

ये बड़े अधिकारी रहेंगे शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NTA के माध्यम से परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित कराने के लिए उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने 7 सदस्यीय विशेषज्ञों के टीम की एक हाई लेवल मीटिंग का गठन किया है। सूत्रों के अनुसार, इस 7 सदस्यीय समिति का नेतृत्व इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ. के. राधाकृष्णन कर रहे हैं और इसमें डॉ. रणदीप गुलेरिया, प्रोफेसर बीजे राव, प्रोफेसर राममूर्ति के., पंकज बंसल, आदित्य मित्तल, गोविंद जयसवाल जैसे बड़े अधिकारी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, कमेटी सुझाए गए सुधारों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एनटीए के निष्पक्ष संचालन पर गहन चर्चा करेगी। इस मीटिंग में कर्मियों के लिए स्पष्ट भूमिकाएं और बेहतर जिम्मेदारी देने जैसे विषयों पर भी अधिक ध्यान होगा। जानकारी यह भी सामने आ रही है कि कमेटी दो महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

सिस्टम की मजबूती पर होगी चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से गठित इस कमेटी को परीक्षाओं के दौरान पेपर सेट करने और अन्य प्रक्रियाओं से संबंधित मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल की भी जांच करनी है। साथ ही कमेटी को सिस्टम की मजबूती बढ़ाने को लेकर भी सिफारिशें करनी है।

Tags:    

Similar News