CM आवास जा रहे किसानों को रोका गया, मालिकाना हक के लिए कर रहे संघर्ष

Update: 2018-02-01 11:47 GMT

भोपाल : मध्यप्रदेश के सबसे दूरस्थ जिले श्योपुर के विजयपुर से जमीन का मालिकाना हक पाने के लिए पदयात्रा कर मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच कर रहे किसानों को पुलिस ने बुधवार की शाम राजधानी से लगभग 25 किलोमीटर पहले ही रोक दिया। पुलिस किसानों को गुरुवार को बस से मुख्यमंत्री आवास तक ले जाने का दावा कर रही है।

विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के 14 गांवों के लगभग तीन सौ किसानों ने 21 जनवरी को पदयात्रा शुरू की थी। यह किसान लगभग पांच सौ किलोमीटर का रास्ता तय कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपनी वास्तविक स्थिति से अवगत कराना चाहते हैं।

कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत ने कहा कि इन किसानों को पुलिस ने सूखी सिवनियां में रोक दिया है। किसानों को मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़ने नहीं दिया जा रहा है। ये किसान बुधवार की शाम से सूखी सिवनियां में ही हैं।

ये भी देखें :शिव राज में दृष्टिहीनों को पिटने के बाद मिला सरकार का आश्वासन

वहीं, सूखी सिवनियां के थाना प्रभारी महेंद्र मिश्रा का कहना है कि इन किसानों को बस से मुख्यमंत्री के आवास ले जाया जाएगा।

विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के 14 गांव के किसानों की मांग है कि जिस जमीन पर उनके पूर्वज सालों से खेती करते आ रहे हैं, उस पर उन्होंने वहां कुआं और हैंडपंप लगा लिए हैं, मगर इस जमीन का मालिकाना हक उन्हें नहीं मिला है। इतना ही नहीं, प्रशासन उन्हें उस जमीन से बेदखल कर देना चाहता है और इसके लिए प्रयास भी शुरू हो गए हैं।

किसानों का कहना है कि वे पानी की भीषण समस्या से जूझ रहे हैं और पानी की कमी के कारण ही वे इस वर्ष खेती नहीं कर पाए हैं। उनकी जरूरत एक बांध निर्माण से पूरी हो सकती है।

Tags:    

Similar News