Delhi Vs Centre : केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केजरीवाल सरकार, सीएम 3 जुलाई को जलाएंगे कॉपियां

Delhi Vs Centre : शीर्ष अदालत ने दिल्ली में अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग का हक वहां की चुनी हुई सरकार को दिया था। लेकिन, केंद्र इस पर अध्यादेश लाई। केजरीवाल सरकार का कहना है इससे उनके हाथ से अफसरों के तबादले का हक़ छिन गया।

Update: 2023-06-30 12:15 GMT
केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केजरीवाल सरकार (Social Media)

Delhi Vs Centre : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर केंद्र सरकार के अध्यादेश (Ordinance on Transfer Posting) के खिलाफ अरविंद केजरीवाल गवर्नमेंट ने शुक्रवार (30 जून) को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। दरअसल, 19 मई को केंद्र सरकार एक अध्यादेश लेकर आई थी। जिसके तहत दिल्ली में अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग का अधिकार चुनी हुई सरकार के हाथ से बाहर चली गई।

इससे पहले, 11 मई को सर्वोच्च न्यायालय की संवैधानिक पीठ (SC Constitutional Bench) ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया था। जिसमें अदालत ने कहा था कि, दिल्ली में अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग पर चुनी हुई सरकार का पूरा अधिकार होगा। इससे केजरीवाल सरकार उत्साहित थी। मगर, केंद्र ने अध्यादेश लाकर उसे पलट दिया। आम आदमी पार्टी (AAP) दफ्तर में 3 जुलाई को सीएम केजरीवाल केंद्र सरकार के अध्यादेश की कॉपियां जलाएंगे।

कांग्रेस ने नहीं दिया साथ, अब जनता से आस
याद दिला दें, हाल ही में पटना में विपक्षी पार्टियों की बैठक से पहले से ही अरविंद केजरीवाल अध्यादेश के खिलाफ समर्थन के लिए कांग्रेस पर दबाव बना रहे थे। जिसके बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कनपटी पर पिस्तौल रखकर समर्थन नहीं मांग सकते। अब तक आम आदमी पार्टी को कांग्रेस का समर्थन नहीं मिला है। वहीं दूसरी तरफ, अब AAP आम लोगों का समर्थन जुटाने के प्रयास में है। कहा जा रहा है कि, इसके लिए आम आदमी पार्टी ने एक प्लान बनाया है।
AAP जलाएगी अध्यादेश की प्रतियां

आम आदमी पार्टी (AAP) दिल्ली में जगह-जगह अध्यादेश की कॉपियां जलाने की तैयारी में जुटी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 3 जुलाई को AAP के दिल्ली दफ्तर में सीएम अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार के अध्यादेश की कॉपियां जलाएंगे। इस दौरान, सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के सभी 70 विधानसभाओं के नेता, विधायक, मंत्री, पार्षद और सांसद भी वहां मौजूद रहेंगे।

दिल्ली सरकार को अध्यादेश से क्या आपत्ति?

देश की राजधानी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का कहना है कि, केंद्र सरकार द्वारा गठित प्राधिकरण में भले ही मुख्‍यमंत्री को अध्यक्ष बनाया गया है, लेकिन इसमें दो अन्‍य सदस्‍यों को भी शामिल किया गया है। एक, गृह सचिव (Home Secretary) और दूसरा, मुख्‍य सचिव (Chief Secretary) भी इस प्राधिकरण के सदस्य होंगे। किसी अफसर की ट्रांसफर-पोस्टिंग पर फैसला बहुमत के आधार पर लिया जाएगा। अर्थात, दोनों अफसर किसी अधिकारी के ट्रांसफर के खिलाफ हो जाएं तो इसके बाद दिल्ली के मुख्‍यमंत्री कुछ नहीं कर पाएंगे। अध्यादेश में ये भी कहा गया है कि प्राधिकरण (Authority) द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम नहीं होगा। इसके बाद प्राधिकरण के फैसले की जानकारी उपराज्यपाल (एलजी) को दी जाएगी। अंतिम निर्णय एलजी ही लेंगे।

Tags:    

Similar News