ममता के गढ़ को लेकर BJP का बड़ा प्लान, उत्तरी बंगाल को लेकर रख दी बड़ी डिमांड, TMC की तीखी प्रतिक्रिया

North Bengal Controversy: सांसद सुकांत मजूमदार ने कहा कि उत्तरी बंगाल और नार्थ ईस्ट में कई तरह की समानताएं हैं और इसलिए इस हिस्से को नॉर्थ ईस्ट में शामिल किया जाना चाहिए।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-25 08:25 GMT

Sukant Majumdar and Mamata Banerjee  (photo: social media )

North Bengal Controversy: तमाम कोशिशों के बावजूद भाजपा अभी तक पश्चिम बंगाल में अपनी पकड़ मजबूत नहीं बन पाई है। ममता बनर्जी का किला ध्वस्त करने में भाजपा को अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी है। अब भाजपा ने एक और बड़ी सियासी चाल चली है। पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य के उत्तरी हिस्सों को नॉर्थ ईस्ट में शामिल करने की मांग की है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इस संबंध में एक प्रेजेंटेशन भी रखा है। भाजपा नेता की इस मांग पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रे ने भाजपा नेता के इस कदम को अलगाववादी करार दिया है। उन्होंने इसे पश्चिम बंगाल के खिलाफ भाजपा की नापाक साजिश भी बताया है।

उत्तरी बंगाल को नॉर्थ ईस्ट में शामिल करने की मांग

उत्तरी बंगाल की बालुरघाट सीट से सांसद सुकांत मजूमदार ने कहा कि उत्तरी बंगाल और नार्थ ईस्ट में कई तरह की समानताएं हैं और इसलिए इस हिस्से को नॉर्थ ईस्ट में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करके उत्तरी बंगाल और नार्थ ईस्ट के बीच समानताओं से जुड़ा एक प्रेजेंटेशन सौंपा है।

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री मजूमदार ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि इन समानताओं को देखते हुए उत्तरी बंगाल को पूर्वोत्तर के राज्यों में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री ने उचित समय पर कदम उठाने का आश्वासन दिया है।


उत्तरी बंगाल के विकास में आएगी तेजी

भाजपा नेता ने कहा कि यदि उत्तरी बंगाल को नॉर्थ ईस्ट में शामिल किया जाता है तो उसे कई केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिलेगा जिससे विकास के काम में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि राज्य सरकार को इस काम में किसी भी प्रकार की आपत्ति होगी। मुझे राज्य सरकार की ओर से सहयोग किए जाने की आशा है।

उत्तर बंगाल में भाजपा को बड़ी ताकत माना जाता रहा है और हाल के दिनों में भाजपा नेताओं और सांसदों ने उत्तर बंगाल को पश्चिम बंगाल से अलग राज्य बनाने की मांग की है। हाल में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने उत्तर बंगाल के सात में से पांच सीटों पर जीत हासिल की है। यदि 2019 के लोकसभा चुनाव को देखा जाए तो उस दौरान भाजपा ने उत्तर बंगाल की सात में से 6 सीटों पर जीत हासिल करते हुए अपनी ताकत दिखाई थी।


भाजपा की मांग पर टीएमसी बिफरी

भाजपा की ओर से उत्तर बंगाल को अलग करने की मांग पर तृणमूल कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद सुखेंद्र शेखर रे ने कहा कि इससे केंद्रीय मंत्री की अलगाववादी मानसिकता का पता चलता है। उन्होंने कहा कि मंत्री ने संविधान के तहत ली गई शपथ का उल्लंघन किया है।

टीएमसी नेता ने कहा कि उत्तर बंगाल पश्चिम बंगाल का अभिन्न अंग है और उसे राज्य से अलग नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के पास भी इस असंवैधानिक और अवैध मांग को पूरा करने का कोई अधिकार नहीं है।

भाजपा की ओर से पश्चिम बंगाल को विभाजित करने की नापाक साजिश रची जा रही है क्योंकि 2011 के बाद अभी तक हुए सारे विधानसभा चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। लोकसभा चुनाव में भी पार्टी टीएमसी के मुकाबले कहीं ठहर नहीं पा रही है।

Tags:    

Similar News