दिलदार मुख्यमंत्री! वक़्फ बोर्ड की ज़मीन पर बनाएगा 21 नये मदरसे लेकिन बदल जायेंगी ये चीजें

Bihar News: मंत्री जमा खान बताया कि विभाग ने तय किया है कि बिहार में वक्फ बोर्ड के पास कितनी जमीन है उसका पूरा सर्वे कराया जाएगा और फिर उस जमीन की जांच कराई जाएगी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-13 09:15 GMT

मदरसा (Pic: Social Media)

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने कहा है कि वक्फ की जमीन पर 21 नए मदरसे बनवाए जाएंगे। बिहार में वक्फ बोर्ड के पास लगभग छह से सात हजार एकड़ जमीन है, आज के समय में जिसकी कीमत अरबों में है। जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के वरिष्ठ नेता और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि कहा कि अल्पसंख्यक समाज की राजनीति करने वाले लोग सिर्फ वोटबैंक की राजनीति करते हैं। लेकिन आज के समय में नीतीश कुमार के नेतृत्व में हर समाज का विकास हुआ है और इसी तरह आगे भी होता रहेगा। उन्होने कहा कि नए मदरसों में नए सिरे से शिक्षकों की भी नियुक्तियां की जाएंगी।

वक्फ बोर्ड की जमीन का सर्वे करवाए बिहार सरकार

मंत्री जमा खान बताया कि विभाग ने तय किया है कि बिहार में वक्फ बोर्ड के पास कितनी जमीन है उसका पूरा सर्वे कराया जाएगा और फिर उस जमीन की जांच कराई जाएगी। विभाग को लगेगा कि जांच में वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्जा जमीन माफिया या दलालों ने कर रखा है या फिर अवैध तरीके से बेची गई है तो उसकी पूरी जांच होगी और जो भी इसमें दोषी होंगे उनपर कड़ी कारवाई होगी।

प्रेस वार्ता में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने विभाग की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि नीतीश कुमार मुस्लिम समाज के लिए हर वो काम कर रहे हैं जिससे मुस्लिम समाज विकास में बराबर का भागीदार बने। जमा खान ने बताया कि अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय का निर्माण होगा जिसके लिए 2024-25 में विद्यालय के निर्माण के लिए स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है। नालंदा, जमुई, कैमूर जिलों में विद्यालय का निर्माण होगा वहीं, 12 जिलों में आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए भूमि भी चिन्हित कर ली गई है।

 

Tags:    

Similar News