JK Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर को स्टेटहुड, सभी फसलों पर MSP, हर महीने 300 रुपये, कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

JK Assembly Elections: 'हाथ बदलेगा हालात' नामक चुनावी घोषणापत्र को AICC के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा और PCC अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने सोमवार को श्रीनगर में पार्टी कार्यालय में जारी किया।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-16 20:05 IST

JK Assembly Elections (सोशल मीडिया) 

Jammu and Kashmir assembly elections,Congress manifesto,welfare measures for farmers,youth engagement,pre-poll alliance,congress"JK Assembly Elections: जम्मू कश्मीर विधासभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। यह चुनाव कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के गठबंधन के साथ लड़ रही है, मगर दोनों दलों ने चुनावी घोषणा पत्र अलग-अलग जारी किया है। मिशन कश्मीर 2024 को फहत करने के लिए कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र का नाम ‘हाथ बदलेगा हालात’ दिया है। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर को स्टेटहुड दिलवाने, सभी फसलों में एमएसपी, हर घर के मुखिया को महीने तीन हजार दिलवाने सहित कई चुनावी वादे किये हैं।

श्रीनगर पार्टी कार्यालय में जारी किया गया घोषणा पत्र

'हाथ बदलेगा हालात' घोषणापत्र सोमवार को AICC के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा और PCC अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने श्रीनगर में पार्टी कार्यालय में जारी किया है। इस घोषणापत्र में कांग्रेस ने किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई बड़े वादे किए गए हैं। इसमें प्रमुख वादा बेरोजगार युवाओं के लिए हर वर्ष तीन हजार रुपये भत्ता, सरकार गठन होते ही 1 लाख सरकार नौकरी और 100 दिन के भीतर अल्पसंख्यक आयोग का गठन शामिल है।

जख्मों पर मरहम लगाने का आया समय

मेनिफेस्टो को जारी करते हुए कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि पिछले 10 साल से कश्मीर के जो हालात हैं, उससे कश्मीर का दिल जख्मों से भर गया है, लेकिन अब उन जख्मों पर मरहम लगाने का वक्त आ गया है। जम्मू-कश्मीर में एक लंबी रात खत्म होने वाली है और सुबह होने को है।

यह कागज का पुलिंदा नहीं...

उन्होंने कहा कि राज्य में पिछले 10 साल से दिल्ली की एक ऐसी हुकूमत चल रही है, जिसमें लोगों की आवाज नहीं सुनी जा रही। यही ध्यान में रखते हुए 22 जिलों में हमारी टीम गई, लोगों से बात की और उसी के तहत हमारा मेनिफेस्टो तैयार किया गया। ये मेनिफेस्टो सिर्फ एक कागज का पुलिंदा नहीं है। ये हमारी गारंटी है। ये हक की बात है, जिसे हम पूरा कर के देंगे।

कांग्रेस के ये चुनावी वादे:

सत्ता में आने के 100 दिनों के भीतर जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक आयोग का गठन करेगी।

प्राकृतिक आपदाओं के विरुद्ध सभी फसलों का बीमा तथा सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिया जाएगा।

भूमिहीन, पट्टेदार तथा भूमि-स्वामी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 वर्षीय पट्टे की व्यवस्था की जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला-स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए, पार्टी ने योग्य युवाओं को एक वर्ष के लिए 3,500 रुपये प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया।

30 दिनों के भीतर नौकरी कैलेंडर जारी करके एक लाख रिक्त सरकारी पदों को भरा जाएगा।

सभी परिवारों को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेंगे

परिवार के हर सदस्य को 11 किलो चावल

हर पुलिस स्टेशन में महिला पुलिस कक्ष स्थापित किए जाएंगे।

पंचायतों को महिला क्लब और सांस्कृतिक केंद्र बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

 30 मिनट में सस्ती हेल्थ सर्विस

हर तहसील में एम्बुलेंस से लैस मोबाइल क्लीनिक

हर जिले में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

कश्मीरी पंडितों के रिहैबिलिटेशन के लिए डॉ. मनमोहन सिंह की योजना पूरी तरह लागू होगी

 संविधान के तहत पिछड़े वर्ग को पूरा हक

जानिए कब से पड़ेंगे वोट

जम्मू और कश्मीर में 18 सितंबर से तीन चरणों में मतदान होगा। अन्य दो चरण 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।



Tags:    

Similar News