कोरोना की चपेट में IPS, देश में 42 हजार के पार पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लागू है। इस बीच चेन्नई से खबर है कि एक आईपीएस अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Update: 2020-05-04 11:51 GMT

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लागू है। इस बीच चेन्नई से खबर है कि एक आईपीएस अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

कोरोना के मरीजों की संख्या अब भी तेज रफ्तार से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना से अब तक 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1373 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2553 नए मामले मिले हैं और 72 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की आज की प्रेस कांफ्रेंस

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1074 मरीज ठीक हुए हैं । आगे उन्होंने यह भी बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के काम पर रोक जारी रहेगी ।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 24 घंटे में 2553 केस सामने आए हैं जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 42533 हो गई है। देश में एक्टिव मामलों की संख्या 29453 है। 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 1074 मरीज ठीक हुए हैं जिसके बाद रिकवरी रेट 27.52% हो गया है। गृह मंत्रालय ने कहा लॉकडाउन बढ़ने के साथ नए दिशानिर्देश जारी, कुछ गतिविधियों में देशव्यापी रोक जारी रहेगी।

गौतम बुद्ध नगर में कोरोना से पहली मौत

गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिले में कोरोना (Covid-19) से पहली मौत हुई है। नोएडा के सेक्टर 137 स्थित अस्पताल में इलाज के दौरान इस मरीज ने दम तोड़ दिया। मरीज गाजियाबाद का रहने वाला था।

ये भी देखें: अभी-अभी बड़ा ऐलान: मजदूरों पर रेलवे ने लिया फैसला, ख़त्म हुई परेशानी

कोरोना वायरस महामारी के हालात की समीक्षा करने के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने पूरी कश्मीर घाटी और जम्मू के तीन जिलों को ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया है। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम द्वारा रविवार रात जारी आदेश में जिलों का वर्गीकरण किया गया है।

ये भी देखें:IAS रानी नागर का इस्तीफा: बताया जान को खतरा, आईएएस लॉबी में मची हलचल

सीआरपीएफ के दो और जवान कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली में सीआरपीएफ के दो और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही संक्रमित जवानों का आंकड़ा 137 हो गया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ऐलान-मजदूरों की वापसी का खर्च उठाएंगे, टिकट के अलावा 500 रुपये अतिरिक्त भी देंगे।

क्वारंटाइन सेंटर से 200 मजदूर भाग गए

ओडिशा (Odisha) के क्वारंटाइन सेंटर से 200 मजदूर भाग गए हैं। इन सबको गंजम जिले के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। फिलहाल पुलिस इन सबकी तलाश कर रही है। बता दे कि रविवार को इन मजदूरों को स्पेशल ट्रेन से केरल से लाया गया था। इनमें से ज्यादातर मजदूर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के हैं।

ये भी देखें: शुरू हुई कैब सर्विस: Uber इन शहरों में देना शुरू करेगा अपनी सुविधा

दिल्ली में मिल रही छूट को लेकर चिंता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने रेड जोन घोषित हुए दिल्ली में मिल रही छूट को लेकर चिंता जाहिर की है। डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के ज्यादा मामले हैं। ऐसे में मेरे विचार से यहां लॉकडाउन में ज्यादा छूट नहीं मिलनी चाहिए।

मध्य प्रदेश

-मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 हजार के करीब हो गई है। फिलहाल आंकड़ा 2910 है।

राजस्थान

-राजस्थान में कोरोना के 123 पॉजिटिव केस मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,009 हो गई है। 12 घंटे में जोधरपुर में 73 केस मिले हैं।

ये भी देखें: देसी से लेकर अंग्रेजी सब दुकानों के बाहर लगी लाइन, तैनात पुलिस प्रशासन

मजदूरों के ट्रेन किराए पर रेल मंत्रालय का स्पष्टीकरण

प्रवासी मजदूरों और कामगारों की स्पेशल ट्रेनों से वापसी के लिए किराए का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। कांग्रेस के आरोपों के बाद अब रेल मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी किया है। रेल मंत्रालय ने कहा कि मजदूरों को कोई टिकट नहीं बेचा जा रहा है। राज्यों से कुल किराये का सिर्फ 15 फीसदी चार्ज मांगा जा रहा है।

 

Tags:    

Similar News