भारत में कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज शुरू! जानिए इसके बाद क्या होगा

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना वायरस को लेकर  हाल में जो रिपोर्ट दी है। उससे इस बात की ओर इशारा मिला है कि देश में मौजूद कुछ क्लस्टरों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। इसके साथ ही भारत अब कोरोना वायरस के थर्ड स्टेज में पहुंच चुका है।

Update: 2020-04-10 04:57 GMT

नई दिल्ली: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना वायरस को लेकर हाल में जो रिपोर्ट दी है। उससे इस बात की ओर इशारा मिला है कि देश में मौजूद कुछ क्लस्टरों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। इसके साथ ही भारत अब कोरोना वायरस के थर्ड स्टेज में पहुंच चुका है।

ICMR की दूसरी रिपोर्ट में स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि मार्च 14 से पहले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस (SARI) टेस्ट वाले मरीजों की संख्या शून्य थी। जो 2 अप्रैल तक बढ़कर 2.6 फीसदी हो गई है। इससे ये साफ संकेत मिलता है कि भारत अब कोरोना वायरस के तीसरे चरण में है।

ये भी पढ़ें...रामायण के ‘मारीच’ ने कहा- ‘कोरोना वायरस को मिलकर हराना है’

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि फरवरी से लेकर 2 अप्रैल तक आईसीएमआर ने कोरोना वायरस से बीमार 5911 संदिग्ध मरीजों का सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस (SARI) टेस्ट किया है। पता चला है कि इनमें से 104 यानी 1.8 फीसदी कोरोना प़ॉजिटिव हैं। ये टेस्ट देश के 15 राज्यों के 36 शहरों में किए गए।

जिन राज्यों में 1 फीसदी से ज्यादा SARI केस हैं, वो हैं- गुजरात 792 में से 13 केस यानी 1.6%, तमिलनाडु के 577 में से 5 केस यानी 0.9%, महाराष्ट्र में 553 में से 21 केस यानी 3.8% और केरल के 502 में से 1 केस यानी 0.2 फीसदी।

ICMR की रिपोर्ट इस बात की सलाह देती है कि इन राज्यों और जिलों पर सरकार को सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को ध्यान में रखते हुए इन जिलों को सर्वोच्च प्राथमिकता देना चाहिए।

जरूरी जानकारी: क्या दिमाग पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर

आज लॉकडाउन का 17वां दिन

शुक्रवार को लॉकडाउन का 17वां दिन है। इन दिनों लोग सम्पूर्ण लॉकडाउन के दौरान सीलिंग से घरों में पूरि तरीके से घरो में कैद है। बावजूद इसके कोरोना वायरस का कहर रोके नहीं रुक रहा।

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के इसी कहर को रोकने के लिए 3 चरण की रणनीति बना ली है, जिसपर काम शुरू किया जाएगा। वहीं सभी राज्यों को इससे निपटने के लिए बजट भी दिया है।

LockDown Day-17 : मरीजों का आंकड़ा़

कोरोना वायरस के कारण देश में अब तक मरने वाले लोगों की संख्या 169 हो गयी है। संक्रमित लोगों की आंकड़ा 5,865 तक पहुँच गया, जबकि 472 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है तथा एक व्यक्ति देश छोड़कर चला गया है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गयी।

कोरोना वायरस: ICU से बाहर आए ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, ट्रंप ने कही ये बात

Tags:    

Similar News