Delhi Liquor Policy Case: संजय सिंह की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस, 6 दिसंबर को अगली सुनवाई

Delhi Liquor Policy Case: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की जमानत याचिका पर मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट से उन्हें जमानत नहीं मिली। अदालत ने उनकी याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है।

Update: 2023-11-28 11:53 GMT

 संजय सिंह की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस, 6 दिसंबर को अगली सुनवाई: Photo- Social Media

Delhi Liquor Policy Case: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की जमानत याचिका पर मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट से उन्हें जमानत नहीं मिली। अदालत ने उनकी याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है। मामले की अगली सुनवाई 6 दिसंबर को होगी। आप नेता ने बेल के लिए 24 नवंबर को कोर्ट में याचिका दायर की थी। संजय सिंह बीते 56 दिन से न्यायिक हिरासत में हैं।

4 अक्टूबर को ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया था। 24 नवंबर को उनकी कस्टडी जब समाप्त हो रही थी, तब एजेंसी ने उन्हें कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया था। अदालत ने उनकी कस्टडी को 4 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया। उसी दिन सिंह ने राउज एवेन्यू कोर्ट में जमानत याचिका भी दायर की थी, जिसकी सुनवाई की तारीख आज यानी मंगलवार 28 नवंबर को तय की गई थी।

हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली थी राहत

दरअसल, जमानत के लिए संजय सिंह पहले दिल्ली हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा चुके हैं। दोनों ही जगहों से उन्हें निराशा हाथ लगी थी। 20 अक्टूबर को उच्च न्यायालय ने उनकी याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि जांच एजेंसी पर राजनीति के आधार पर काम करने का आरोप नहीं लगाया जा सकता। इस आदेश को सिंह ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी।

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update:अब 2 मीटर दूर....जल्द आएंगे बाहर हमारे 41 भाई, एयरलिफ्ट के लिए चिनूक हेलिकॉप्टर तैनात, सुरंगों की ऑडिट शुरू तो एम

20 नवंबर को कोर्ट ने सुनवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा था। साथ ही सर्वोच्च न्यायालय ने आप नेता को नियमित जमानत के लिए पहले निचली अदालत जाने का सुझाव भी दिया। इसके बाद उनकी ओर से राउज एवेन्यू कोर्ट में याचिका दायर की गई। सुप्रीम कोर्ट में उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई दिसंबर के दूसरे हफ्ते में होगी।

कितनी बार बढ़ चुकी है संजय सिंह की कस्टडी

4 अक्टूबर को प्रवर्तन निदेशालय ने शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उन्हें हिरासत में लिया था। 5 अक्टूबर को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 10 अक्टूबर तक रिमांड पर भेजा था। 10 अक्टूबर को उनकी रिमांड तीन दिन के लिए और बढ़ा दी गई। 13 अक्टूबर को अदालत ने उन्हें 27 अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

27 अक्टूबर को न्यायिक हिरासत 10 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी गई थी। 10 नवंबर को कोर्ट में जब उन्हें पेश किया गया तो उनकी हिरासत को 24 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दिया गया। 24 अक्टूबर को अदालत ने आप नेता की हिरासत को 4 दिसंबर तक के लिए खिसका दिया। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ईडी से पूछा कि मामले में चार्जशीट कब दाखिल होगी। इस पर एजेंसी के वकील ने जवाब दिया था कि एक-दो दिसंबर तक चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Vice President Speech: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने PM मोदी को बताया युगपुरुष, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से तुलना पर कांग्रेस बिफरी, कहा-चापलूसी की सीमा पार

संजय सिंह पर क्या हैं आरोप ?

दिल्ली आबकारी नीति केस में इसी साल जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था। चार्जशीट में उनपर 82 लाख रूपये चंदा लेने का आरोप है। इस मामले में आरोपी और मनी लॉन्ड्रिंग केस में सरकारी गवाह बने बिजनेसमैन दिनेश अरोड़ा ने पूछताछ के दौरान ईडी के सामने सिंह का नाम लिया था। जिसके बाद ईडी ने बीते 24 मई को सांसद संजय सिंह के कई करीबियों के यहां छापेमारी की थी। संजय सिंह को प्रवर्तन निदेशालय ने 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। उसके बाद से वह न्यायिक हिरासत में हैं।

Tags:    

Similar News