DAC Purchase Approved: 1.44 लाख करोड़ की डिफेंस खरीद को मंजूरी, पूरा जोर स्वदेशी पर

DAC Purchase Approved: परियोजनाओं की कुल लागत का 99 फीसदी खरीद भारतीय और भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित श्रेणियों के तहत स्वदेशी स्रोतों से है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-09-04 06:48 GMT

Defence Minster Rajnath Singh   (photo: social media )

DAC Purchase Approved: रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने युद्धक टैंक, रडार, विमान और गश्ती जहाजों की खरीद के लिए 1,44,716 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डीएसी ने सात सबसे आधुनिक स्टील्थ फ्रिगेट, फ्यूचर रेडी कॉम्बैट व्हीकल्स (एफआरसीवी), वायु रक्षा अग्नि नियंत्रण रडार, डोर्नियर-228 विमान, अगली पीढ़ी के फास्ट पेट्रोल और अपतटीय गश्ती जहाजों की खरीद के लिए 10 प्रस्तावों के लिए स्वीकृति प्रदान की। परियोजनाओं की कुल लागत का 99 फीसदी खरीद भारतीय और भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित श्रेणियों के तहत स्वदेशी स्रोतों से है।

- भारतीय नौसेना की लड़ाकू क्षमताओं में इजाफा करते हुए, प्रोजेक्ट 17 ब्रावो (बी) के तहत सात और उन्नत स्टील्थ फ्रिगेट - जिनमें से प्रत्येक की विस्थापन क्षमता लगभग 8,000 टन है - के लिए मंजूरी दी गई। इस पर 70,000 करोड़ रुपये का खर्च है।

- एक अन्य प्रस्ताव सेना के लिए एफआरसीवी की खरीद का था, जो इसके बख्तरबंद टैंक बेड़े का आधुनिकीकरण करेगा। ये एक भविष्य का मुख्य युद्धक टैंक होगा जिसमें बेहतर गतिशीलता, सभी इलाकों में चलने की क्षमता, बहुस्तरीय सुरक्षा, सटीक और घातक फायर और वास्तविक समय की स्थिति के बारे में जानकारी होगी।

- एयर डिफेंस फायर कंट्रोल रडार खरीदने को भी मंजूरी दी गई, जो हवाई लक्ष्यों का पता लगाएगा और उन्हें ट्रैक करेगा और फायरिंग समाधान प्रदान करेगा।

- भारतीय तटरक्षक बल की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तीन स्वीकृतियां दी गईं। डोर्नियर-228 विमान, खराब मौसम की स्थिति में उच्च परिचालन विशेषताओं वाले अगली पीढ़ी के तेज़ गश्ती जहाजों और उन्नत प्रौद्योगिकी और उन्नत लंबी दूरी के संचालन वाले अपतटीय गश्ती जहाजों की खरीद से आईसीजी की संचालन करने की क्षमता बढ़ेगी।

Tags:    

Similar News