Delhi Water Crisis: हिमाचल प्रदेश रिलीज करेगा 137 क्यूसेक पानी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

Delhi Water Crisis: दिल्ली के कई इलाकों में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है। जल संकट के बीच दिल्ली के चाणक्यपुरी संजय कैंप इलाके में लोग पानी के टैंकर से अपनी बाल्टियां भर रहे हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-06-06 03:36 GMT

Delhi Water Crisis (Pic: Social Media)

Delhi Water Crisis: राजधानी दिल्ली में जल संकट को दूर करने के लिए पड़ोसी राज्यों से अतिरिक्त जलापूर्ति की मांग वाली दिल्ली सरकार की याचिका पर आज यानि गुरुवार (6 जून) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश सरकार को 137 क्यूसेक पानी रिलीज करने का निर्देश दिया है। हरियाणा दिल्ली को पानी रिलीज करने की सुविधा देगा।

दिल्ली में पानी को लेकर मचा हाहाकार!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ती गर्मी के बीच लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली के एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई इलाकों में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। कई जगह टैंकर से पानी लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। भीषण गर्मी में लोगों को पानी के टैंकर का कई घंटे इंतजार करते हुए देखा जा सकता है। लोग बाल्टियां और कैन लेकर टैंकर के पीछे भाग रहे हैं। जल संकट के बीच गुरुवार को जैसे ही संजय कैंप इलाके में पानी का टैंकर पहुंचा, दिल्लीवासी बाल्टियां और कैन लेकर टूट पड़े। यही हाल मयूर विहार इलाके में भी देखने को मिला।

बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है। जल संकट के बीच दिल्ली के चाणक्यपुरी संजय कैंप इलाके में लोग पानी के टैंकर से अपनी बाल्टियां भर रहे हैं। वहीं, गीता कालोनी में लोगों को टैंकरो के जरिये पानी पहुंचाया जा रहा है। पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें लोगों को पानी के टैंकरों के पीछे भागते हुए देखा जा सकता है।


दिल्ली में क्यों हो रही पानी की समस्या?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पानी की समस्या के दो मुख्य कारण है। गर्मी और पानी को लेकर पड़ोसी राज्यों पर निर्भरता। दिल्ली के पास अपना कोई जल स्रोत नहीं है। पानी के लिए यह पड़ोसी राज्यों पर ही निर्भर हैं। दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक इस साल दिल्ली हर दिन 32.1 करोड़ गैलन प्रति दिन पानी की कमी से जूझ रही है। दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक राज्य को रोजाना 129 करोड़ गैलन पानी की जरूरत है, लेकिन भीषण गर्मी के बीच केवल 96.9 करोड़ गैलन प्रति दिन पानी मिल रहा है।

 

Tags:    

Similar News