New BJP President: इस दिग्गज नेता का बीजेपी अध्यक्ष बनना फाइनल, राजनाथ सिंह के घर पर हुई बैठक

New BJP President: बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री का नाम सबसे आगे। उसकी कई वजह भी है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-13 07:34 GMT

New BJP President (Pic: Social Media)

New BJP President: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त चुका है। इस बीच पार्टी के अंदर अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश जारी है। यह तो तय हो गया है कि जेपी नड्डा के बाद में किसी नए नेता को भारतीय जनता पार्टी की कमान सौंपी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक रविवार (11 अगस्त) को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर देर रात भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेताओं की बैठक हुई। ये बैठक करीब पांच घंटे चली। बैठक में भाजपा के नए अध्यक्ष पर चर्चा की गई है। बैठक में राजनाथ के अलावा अमित शाह और भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, RSS महासचिव दत्तात्रेय होसबले, संयुक्त महासचिव अरुण कुमार मौजूद थे।

देवेंद्र फडणवीस के नाम पर बीजेपी-आरएसएस सहमत

सूत्रों के मुताबिक नए अध्यक्ष के लिए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नाम को लेकर सभी नेताओं ने सहमति जताई। हालांकि इस नाम की अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही उनके नाम का ऐलान किया जाएगा और उन्हे भारतीय जनता पार्टी की कमान सौंप दी जाएगी। इसके बाद सवाल उठने लगा है कि क्या देवेंद्र फडणवीस का बीजेपी अध्यक्ष बनना तय हो गया है?


देवेंद्र फडणवीस को क्यों बनाया जाएगा बीजेपी अध्यक्ष?

2019 में बीजेपी अध्यक्ष का पद संभालने वाले जेपी नड्डा का कार्यकाल लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ा दिया गया था। जेपी नड्डा के मोदी सरकार 3.0 के मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने के बाद पार्टी को नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश है और देवेंद्र फडणवीस बड़े दावेदार माने जा रहे हैं, क्योंकि पीएम मोदी और अमित शाह से उनके अच्छे संबंध है। इसके अलावा फडणवीस की आरएसएस में भी अच्छी पैठ मानी जाती है, मोहन भागवत से उनके रिश्ते काफी अच्छे हैं, यही वजह है कि बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए उनको परफेक्ट कैंडिडेट माना जा सकता है।


बीजेपी अध्यक्ष के लिए इन नामों की भी चर्चा?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) जल्द ही नए अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है और इसके लिए देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के अलावा कई नामों की चर्चा चल रही है बीजेपी अध्यक्ष के लिए धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, विनोद तावड़े, राधा मोहन सिंह और केशव प्रसाद मौर्य का नाम शामिल है, लेकिन देवेंद्र फडणवीस सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। हालांकि ये जिम्मेदारी किसको मिलती है, ये तो समय ही बताएगा। 

Tags:    

Similar News