National Herald Case: राहुल गांधी को फिर तलब करने की तैयारी, नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ कर सकती है ED

National Herald Case: इस मामले से जुड़े वरिष्ठ अफसरों ने राहुल गांधी को तलब किए जाने की संभावना की पुष्टि की है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-12 03:34 GMT

Rahul Gandhi  (photo: social media )

National Herald Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को पूछताछ के लिए जल्द ही तलब दिया जा सकता है। जानकार सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की ओर से संचालित अखबार नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उन्हें पूछताछ के लिए समन जारी किया जा सकता है।

हालांकि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है मगर इस मामले से जुड़े वरिष्ठ अफसरों ने राहुल गांधी को तलब किए जाने की संभावना की पुष्टि की है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जून 2022 में भी इस मामले को लेकर राहुल गांधी से पूछताछ की जा चुकी है।

राहुल गांधी से फिर पूछताछ की तैयारी

नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से 751 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की जा चुकी है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में अनियमिताओं की जांच को लेकर ईडी किसी निष्कर्ष पर पहुंचाना चाहती है। इसी कारण कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से इस मामले को लेकर फिर पूछताछ की जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जांच एजेंसी की ओर से एसोसिएटेड जर्नल्स जांच को पूरा करने की तैयारी की जा रही है।

2022 में भी हो चुकी है लंबी पूछताछ

इस बार रायबरेली से चुनाव जीतने वाले राहुल गांधी से इस मामले में जून 2022 में पूछताछ की गई थी। उसे समय ईडी ने चार बैठकों के दौरान कांग्रेस सांसद से कभी करीब 40 घंटे तक पूछताछ की थी। एजेंसी की ओर से उनसे यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के दैनिक कामकाज में उनकी भूमिका के बारे में पूछताछ की गई थी। उल्लेखनीय है कि इस कंपनी में राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के साथ हिस्सेदारी भी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हम एजेएल जांच और अभियोजन शिकायत दर्ज करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि इस मामले को ट्रायल के लिए ले जाया जा सके। इस जांच को पूरा करने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत इस मामले से जुड़े लोगों को पूछताछ के लिए फिर तलब किया जा सकता है।

सोनिया गांधी को लेकर तस्वीर साफ नहीं

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि एजेंसी की ओर से राहुल गांधी की मां और कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को तलब किया जाएगा या नहीं। वैसे जुलाई 2022 में सोनिया गांधी से भी इस मामले को लेकर पूछताछ की गई थी। तीन दिनों के दौरान उनसे एजेंसी के अधिकारियों ने करीब 11 घंटे तक पूछताछ की थी।

वैसे पिछली पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों का कहना था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-लाभकारी कंपनी है और नेशनल हेराल्ड की मूल कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (जिसे 2010 में यंग इंडियन ने अपने अधीन कर लिया था) के वित्तीय लेन-देन की जिम्मेदारी पूरी तरह पार्टी के दिवंगत नेता मोतीलाल वोरा के कंधों पर थी।

राहुल गांधी पहले ही जता चुके हैं आशंका

राहुल गांधी से पूछताछ की संभावना के मद्देनजर उनकी ओर से हाल में दिया गया एक बयान भी काफी महत्वपूर्ण है। राहुल गांधी ने हाल ही में संसद के बजट सत्र के दौरान चक्रव्यूह वाला चर्चित भाषण दिया था। इस भाषण की मीडिया और सोशल मीडिया में खूब चर्चा हुई थी और भाजपा ने भी राहुल को तीखा जवाब दिया था।

राहुल गांधी का कहना था कि चक्रव्यूह वाले भाषण के बाद ईडी की ओर से उनके खिलाफ छापा मारने की योजना बनाई जा रही है। उनका कहना था कि वह ईडी के अधिकारियों का बेसब्री से इंतजार करेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया था कि उन्हें ईडी के अंदरूनी सूत्रों से अपने खिलाफ छापेमारी की तैयारी की जानकारी मिली है।

Tags:    

Similar News