EC Action On Rahul Gandhi: पनौती वाले बयान पर राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ीं, चुनाव आयोग का नोटिस, 25 नवंबर तक मांगा जवाब

EC Action On Rahul Gandhi: चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी वाले राहुल गांधी के बयान का संज्ञान लेते हुए उन्हें नोटिस जारी किया है। आयोग की ओर से इस बाबत राहुल गांधी से जवाब मांगा गया है। जवाब देने के लिए राहुल गांधी को 25 नवंबर तक का समय दिया गया है।

Update: 2023-11-23 12:01 GMT

पनौती वाले बयान पर राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ीं, चुनाव आयोग का नोटिस, 25 नवंबर तक मांगा जवाब: Photo- Social Media

EC Action On Rahul Gandhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राहुल गांधी ने हाल में राजस्थान की चुनावी सभा के दौरान पीएम मोदी को पनौती बताते हुए विवादित टिप्पणी की थी। इसके साथ ही उन्होंने जेबकतरा शब्द का इस्तेमाल करते हुए भी विवादित भाषण दिया था। चुनाव आयोग ने राहुल गांधी के बयान का संज्ञान लेते हुए उन्हें नोटिस जारी किया है। आयोग की ओर से इस बाबत राहुल गांधी से जवाब मांगा गया है। जवाब देने के लिए राहुल गांधी को 25 नवंबर तक का समय दिया गया है।

भाजपा नेताओं ने चुनाव आयोग से की थी शिकायत 

राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को लेकर भाजपा नेताओं ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। पार्टी महासचिव राधा मोहन दास अग्रवाल और ओम पाठक समेत पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग को इस बाबत ज्ञापन भी सौंपा था। अब चुनाव आयोग ने इस मामले में एक्शन लेते हुए राहुल को नोटिस जारी कर दिया है।

Photo- Social Media

राहुल गांधी ने की थी क्या टिप्पणी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को राजस्थान की चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला था। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की हार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी मतलब पनौती मोदी। अच्छा खासा लड़के वर्ल्ड कप जीत रहे थे। यह अलग बात है कि हरवा दिया। इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान की चुनावी सभा में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और गौतम अडानी का जिक्र करते हुए जेबकतरा शब्द का इस्तेमाल भी किया था।

भाजपा ने जताई थी तीखी प्रतिक्रिया

राहुल गांधी के इस भाषण के बाद भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए उनसे माफी मांगने को कहा था। भाजपा ने राहुल गांधी की इस टिप्पणी को शर्मनाक और अपमानजनक बताया था। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना था कि प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ शर्मनाक टिप्पणी करके राहुल गांधी ने अपना असली रूप दिखा दिया है। उन्होंने याद दिलाया कि जब सोनिया गांधी ने उन्हें मौत का सौदागार कहा था, तब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की क्या हालत हुई थी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पर राहुल गांधी का बयान घोर निंदनीय है और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी ही होगी। उनका कहना था कि माफी नहीं मांगने की स्थिति में भाजपा इसे गंभीर मुद्दा बना सकती है। हालांकि राहुल गांधी ने अभी तक अपनी इस टिप्पणी को लेकर कोई माफी नहीं मांगी है। भाजपा की ओर से चुनाव आयोग को सौंप गए ज्ञापन में इस मामले में हस्तक्षेप करने और उचित कार्रवाई करने की मांग की गई थी। ज्ञापन में कहा गया था कि कांग्रेस नेताओं का बयान चुनावी माहौल को खराब कर रहा है।

Photo- Social Media

25 तक देना होगा नोटिस का जवाब

अब चुनाव आयोग की ओर से राहुल गांधी को नोटिस जारी कर 25 नवंबर की शाम छह बजे तक जवाब देने को कहा गया है। आयोग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि यह आरोप लगाया गया है कि प्रधानमंत्री को लेकर अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करना राष्ट्रीय राजनीतिक दल के एक बहुत वरिष्ठ नेता के लिए अशोभनीय है। इसके साथ ही आदर्श चुनाव व आचारसंहिता के उल्लंघन की बात भी कही गई है।

ये भी पढ़ें: World Cup Final Match Row: अब ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को कह दिया ‘पापी’, विश्व कप मैच को लेकर किया बड़ा दावा

हालांकि अभी तक इस मुद्दे पर कांग्रेस का पक्ष सामने नहीं आया है। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को ही मतदान होने वाला है और आयोग की ओर से जारी नोटिस में राहुल गांधी से को 25 नवंबर तक ही जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया गया है।

Tags:    

Similar News