Telangana: BRS विधायक महिपाल रेड्डी और उनके भाई के ठिकानों पर ईडी की रेड, इस मामले पर हुई कार्रवाई

ED Raid in Telangana: महिपाल रेड्डी पाटनचेरू क्षेत्र से बीआरएस के विधायक हैं। उन्हें राज्य पुलिस ने इसी साल बीते मार्च महीने में गिरफ्तार किया था।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-20 05:43 GMT

ED Raid in Telangana: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच को लेकर तेलंगाना में बीआएस विधायक महिपाल रेड्डी के आवास पर छापेमारी की है। ईडी सुबह से महिपाल रेड्डी के करीब 7-8 परिसरों पर तालाशी कर रही है। जांच एजेंसी ने महिपाल रेड्डी के साथ साथ उनके भाई मधुसूदन रेड्डी के जुड़े टिकानों पर भी छापेमारी की है। यह जानकारी ईडी के अधिकारी की ओर से मिली है।

महिपाल रेड्डी पाटनचेरू हैं विधायक

ईडी ने यह कार्रवाई राज्य पुलिस द्वारा अवैध खनने के मामले में दर्ज एफआईआर के बाद की है। सूत्रों ने बताया कि ईडी गुरुवार को मधुसूदन रेड्डी से जुड़ी एक खदान कंपनी के परिसर सहित करीब सात-आठ परिसरों की तलाशी ले रही है। महिपाल रेड्डी पाटनचेरू क्षेत्र से बीआरएस के विधायक हैं। उनके भाई को मधुसूदन रेड्डी को इस जांच के तहत मार्च में राज्य पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

जानिए घोटाला क्या है?

विधायक गुडेम महिपाल रेड्डी और उनके भाइयों पर लकडाराम गांव के सर्वे नंबर 738 में अवैध खनन और क्रशर कारोबार करने का आरोप है। साथ ही, उन पर ये भी आरोप लगे हैं कि पाटनचेरु विधानसभा क्षेत्र में 36 खनन और क्रशर कंपनियां ग्रामीणों के कानूनों और मौलिक अधिकारों का उल्लंघन कर काम कर रही हैं। इस साल 9 फरवरी को तहसीलदार पाटनचेरु मंडल के समक्ष औपचारिक शिकायत दर्ज कराई गई थी। बाद में आरोपों की जांच के लिए एसआईटी टीम का गठन किया गया। पांच टीमों ने लकडाराम, चितकुल और रुद्रराम गांवों में खदानों का सर्वेक्षण किया। टीम की रिपोर्ट के मुताबिक, लकडाराम गांव के सर्वे नंबर 738 में स्थित संतोष सैंड एंड ग्रेनाइट सप्लाई के नाम से खदान ने 4.37 हेक्टेयर/10.32 एकड़ अतिरिक्त क्षेत्र में अतिक्रमण कर खनन गतिविधियों का सहारा लिया है।

अधिवक्ता वी रविकृष्ण ने की शिकायत

अधिवक्ता वी रविकृष्ण ने अपनी शिकायत में कहा, "मैंने पुलिस से खदान प्रबंधन के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने का अनुरोध किया है, जिसने सरकारी भूमि पर अनधिकृत रूप से अतिक्रमण किया है। उन पर आरोप है कि वे कई वर्षों से क्षेत्र में सरकारी आवंटित भूमि पर अवैध खनन और क्रशर व्यवसाय में शामिल हैं। टीएस पीसीबी द्वारा 10 मार्च, 2023 को संतोष सैंड एंड ग्रेनाइट सप्लाई कंपनी के खिलाफ बंद करने के आदेश के बावजूद, उन्होंने विधानसभा के सदस्य के रूप में अपने पद का दुरुपयोग करके लकडाराम गांव के सर्वे नंबर 738 में सरकारी आवंटित भूमि पर अवैध खनन जारी रखा।

इनके खिलाफ भी हुई जांच की मांग

वकील वी रविकृष्ण ने एजेंसियों से पटनचेरु विधायक गुडेम महिपाल रेड्डी, तत्कालीन जिला मंत्री और वर्तमान सिद्दीपेट विधायक टी. हरीश राव और तत्कालीन सांसद और वर्तमान दुब्बाका विधायक कोट्टा प्रभाकर रेड्डी की भूमिका की जांच करने की अपील की। वकील ने शिकायत पत्र में कहा कि मुझे संदेह कि बीआरएस विधायक ने अवैध खनन के जरिये 1000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

तब ईडी ने यह कहा था

एक आधिकारिक पुष्टि में प्रवर्तन निदेशालय ने शिकायतकर्ता को सूचित किया था कि एजेंसी को उनके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सहित कई स्रोतों से इनपुट मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है। तब ईडी ने कहा कि कानून के तहत आवश्यक कार्रवाई उचित समय पर की जाएगी और आज ईडी ने बीआरएस विधायक और उनके भाई पर एक्शन ले लिया है।

Tags:    

Similar News