Buddhist Pilgrimage in India: जानिए भारत में सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थान

Buddhist Pilgrimage in India: बुद्ध पूर्व के सबसे महान संत और रहस्यवादी थे और दुनिया के महानतम आध्यात्मिक शिक्षकों में से एक थे। उनके उपदेशों, दर्शन और 4 महान सत्यों पर बौद्ध धर्म की स्थापना हुई।

Update: 2023-05-05 14:45 GMT
भारत के प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थल (फ़ोटोः सोशल मीडिया)

Buddhist Pilgrimage Sites in India: बुद्ध पूर्व के सबसे महान संत और रहस्यवादी थे और दुनिया के महानतम आध्यात्मिक शिक्षकों में से एक थे। उनके उपदेशों, दर्शन और 4 महान सत्यों पर बौद्ध धर्म की स्थापना हुई, जो आज दुनिया का चौथा सबसे बड़ा धर्म है। उन्हें 'जागृत एक' या 'प्रबुद्ध व्यक्ति' कहा जाता था।

बुद्ध का जन्म 563 ईसा पूर्व में भारत के उस हिस्से में हुआ था जो अब नेपाल है, भारत, श्रीलंका, म्यांमार और जापान और चीन सहित पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में धम्म चक्र को गतिमान किया। आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने के लिए भारत में कई महत्वपूर्ण बौद्ध स्थल हैं जैसे कोई और नहीं। हमने उन्हें बौद्ध आध्यात्मिक स्थलों, बौद्ध मठों और प्राचीन बौद्ध गुफा स्थलों में विभाजित किया है। भारत में 18 आवश्यक बौद्ध तीर्थ स्थलों पर एक नज़र डालें।

भारत में बौद्ध पर्यटन स्थल: तीर्थ स्थल

1.बोधगया: यह चार प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। गया में बोधि वृक्ष के नीचे बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। महाबोधि मंदिर जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया था, और इसमें बोधि वृक्ष और वज्रासन या हीरा सिंहासन, महाबोधि स्तूप, 80 फुट की बुद्ध प्रतिमा, एक कमल का तालाब, एक ध्यान उद्यान, चीनी, जापानी, भूटानी, ताइवानी, बांग्लादेशी, थाई और तिब्बती मठ।

स्थान: गया, बिहार

2.सारनाथ: यह एक पवित्र स्थल है जहां बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया, धम्म (चार महान सत्य और आठ गुना पथ सहित) सिखाया और संघ (मठवासी समुदाय) का गठन किया। सारनाथ में धमेक स्तूप (128 फीट ऊँचा) के साथ-साथ अन्य प्राचीन स्तूपों के अवशेष भी हैं। अशोक स्तंभ के अवशेष भी यहां हैं। सिंह शीर्ष को देखने के लिए सारनाथ संग्रहालय जाएँ जो भारत का राष्ट्रीय प्रतीक है। इसके अलावा, अन्य बौद्ध राष्ट्रों के कई मठों की यात्रा करें।

स्थान: वाराणसी, उत्तर प्रदेश के पास

3.कुशीनगर: एक अन्य प्रमुख तीर्थ स्थल, कुशीनगर वह स्थान है जहाँ बुद्ध ने परिनिर्वाण (मृत्यु के बाद निर्वाण) प्राप्त किया था। बुद्ध ने यहीं अंतिम सांस ली थी। यह स्थल मुख्य रूप से नियमित पर्यटकों द्वारा नहीं बल्कि श्रद्धालु बौद्ध अनुयायियों और भिक्षुओं द्वारा देखा जाता है। परिनिर्वाण स्तूप में 'मरते हुए बुद्ध' की लेटी हुई मूर्ति है, रामभर स्तूप जो बुद्ध का श्मशान स्थल है और मठ कुआर श्राइन जिसमें बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा है।

स्थान: गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के पास

4.श्रावस्ती: एक प्राचीन शहर, बुद्ध के जीवनकाल के दौरान सबसे बड़ा बौद्धों या यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद का अधिकांश समय श्रावस्ती में बिताया। कहा जाता है कि जुड़वाँ चमत्कार यहीं हुआ था, जहाँ बुद्ध ने अपने शरीर के ऊपरी हिस्से से ज्वालाएँ और निचले हिस्से से पानी छोड़ा था। रुचि के स्थान जेतवन मठ, अनाथपिंडिका और अंगुलिमाल स्तूप और आनंदबोधि वृक्ष हैं।

स्थान: पश्चिम राप्ती नदी के पास, उत्तर प्रदेश

5.संकास्या: इस प्राचीन स्थल में कहा जाता है कि बुद्ध देवताओं (देवों या खगोलीय प्राणियों) की दुनिया में धम्म का प्रचार करने के बाद उनके द्वारा किए गए दोहरे चमत्कार के बाद वापस आ गए थे। कहा जाता है कि बुद्ध अपनी मां को स्वर्ग में धम्म का उपदेश देने के बाद इंद्र और ब्रह्मा के साथ यहां अवतरित हुए थे। पुराने समय में सीढ़ियाँ बनाई गई थीं जहाँ बुद्ध ने अपना पैर रखा था, लेकिन अब आप अशोक स्तंभ और एक हाथी के साथ एक मंदिर देख सकते हैं जहाँ बुद्ध ने अपना दाहिना पैर ज़मीन पर रखा था। यहां बर्मी और कोरियाई मंदिरों के भी दर्शन करें।

स्थान: उत्तर प्रदेश

6.राजगीर और नालंदा: राजगीर में गिद्ध शिखर बुद्ध का पसंदीदा विश्राम स्थल था और यहाँ उन्होंने कई महत्वपूर्ण उपदेश दिए। सप्तपर्णी की बौद्ध गुफाएँ वह स्थान हैं जहाँ उनकी मृत्यु के बाद पहली बौद्ध परिषद आयोजित की गई थी। राजगीर में देखने लायक स्थान शांति स्तूप हैं जहां बुद्ध की चार खूबसूरत मूर्तियां देखने को मिलती हैं, गृधकूट हिल जहां उन्होंने लोटस सूत्र और प्रज्ञापारमिता, जीवकमेवन गार्डन और अजातशत्रु किला दिया था। नालंदा महाविहार के विश्व धरोहर स्थल को देखने के लिए लगभग 15 किमी दूर नालंदा जाएँ, एक महत्वपूर्ण शिक्षण स्थान जहाँ विचारों की मुख्य बौद्ध धाराएँ उत्पन्न हुईं।

स्थान: बिहार

7. वैशाली: वैशाली के प्राचीन शहर को गणतंत्र के शुरुआती उदाहरणों में से एक माना जाता था। यहीं पर बुद्ध ने परिनिर्वाण प्राप्त करने से पहले अपना अंतिम उपदेश दिया था। त्याग के बाद, उनका आध्यात्मिक प्रशिक्षण यहीं शुरू हुआ और यहीं उन्होंने पहली महिला शिष्या गौतमी को अपने आदेश में दीक्षित किया। एक ईंट स्तूप के अवशेषों के पास अशोक स्तंभ पर जाएँ जहाँ अंतिम उपदेश दिया गया था, और कोरोनेशन तालाब में सम्मान व्यक्त करें जिसमें बुद्ध की राख है।

स्थान: बिहार

8.लुम्बिनी: हालांकि तकनीकी रूप से नेपाल में स्थित, लुम्बिनी बौद्ध धर्म में चौथा महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान है, यह भारत से आसानी से पहुँचा जा सकता है। यहीं पर बुद्ध का जन्म हुआ था। यह एक विश्व धरोहर स्थल भी है। आप यहां कई मंदिर, मठ और स्मारक देख सकते हैं। देखने लायक स्थान अशोक स्तंभ, दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व बौद्ध मंदिर, लुम्बिनी संग्रहालय और जापानी शांति स्तूप हैं।

स्थान: रूपन्देही, प्रांत संख्या 5, नेपाल

Tags:    

Similar News