अग्निवीरों के लिए खुशखबरी- ब्रह्मोस एयरोस्पेस में मिलेगा रोजगार

सीएपीएफ के बाद अब ब्रह्मोस एयरोस्पेस की भर्तियों में भी पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा। 15 प्रतिशत तकनीकी और सुरक्षा भूमिकाओं में से 50 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीरों से भरे जाएंगे।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-27 14:31 IST

पूर्व अग्निवीरों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस की भर्तियों में लिए पद आरक्षित किए जाएंगे (social media)

Ex Agniveer Reservation: एक बड़ी पहल के तहत ब्रह्मोस एयरोस्पेस अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए रोजगार रिज़र्व करने वाली पहली यूनिट बन गई है। ब्रह्मोस प्रबंधन ने अग्निवीरों को आगे के रोजगार अवसरों के साथ इंटीग्रेट करने की योजना बनाई है।

क्या है नया

  • ब्रह्मोस एयरोस्पेस में कम से कम 15 फीसदी तकनीकी रिक्तियां अग्निवीरों द्वारा भरी जाएंगी।
  • आउटसोर्स किए गए कार्यों सहित प्रशासनिक और सुरक्षा भूमिकाओं में 50 फीसदी रिक्तियां अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी।
  • ब्रह्मोस में नियमित रोजगार के अलावा, अग्निवीरों को आउटसोर्सिंग अनुबंधों में भी एकीकृत किया जाएगा, जिससे उन्हें नागरिक करियर में फिर से शामिल होने के लिए व्यापक गुंजाइश मिलेगी।

अनुशासन और राष्ट्रवाद

ब्रह्मोस एयरोस्पेस के डिप्टी सीईओ डॉ. संजीव कुमार जोशी ने कहा है कि सशस्त्र बलों में चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर अपने-अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञता के साथ-साथ अनुशासन और राष्ट्रवाद की गहरी भावना के साथ उभरेंगे। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों में वही स्किल हैं जिसकी हमें उन्हें ब्रह्मोस की आवश्यकताओं के अनुसार ढालने के लिए आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना एक मूल्यवान फ़िल्टर के रूप में कार्य करती है, जो यह सुनिश्चित करती है कि व्यक्तियों के पास हमारे कार्यबल में शामिल होने के लिए आवश्यक कौशल हैं। हमारी हालिया मानव संसाधन नीति इसे दर्शाती है, और अग्निपथ पास-आउट तकनीकी और प्रशासनिक दोनों स्तरों पर हमारी आवश्यकताओं के लिए एकदम सही पूरक होंगे।

मिलेगा कोटा

ब्रह्मोस अपने 200 से ज़्यादा उद्योग भागीदारों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड की ज़रूरतों से जुड़ी भूमिकाओं में अग्निवीरों के लिए अपने कार्यबल का 15 फीसदी आरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। कंपनी ने ब्रह्मोस के साथ काम करने वाले उद्योग भागीदारों को अग्निवीरों को अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करने का भी फ़ैसला किया है। 250 से ज़्यादा भारतीय रक्षा उद्योग ब्रह्मोस से जुड़े हुए हैं।

पूर्व अग्निवीरों को कहां मिलता है आरक्षण

बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और आईटीबीपी में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10% पद आरक्षित किए गए हैं। पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक परीक्षण और आयु सीमा में भी छूट दी गई है। इसके अलावा यूपी पीएससी की भर्तियों में भी छूट दी गई है।

Tags:    

Similar News