Haryana Assembly Election 2024: BJP की लिस्ट तैयार! डेढ़ दर्जन से अधिक MLA के कटेंगे टिकट

Haryana Assembly Election 2024: पार्टी सूत्रों ने बताया कि सर्वे में कई विधायकों के खिलाफ जहां स्थानीय स्तर पर गहरी नाराजगी है, वहीं कई विधायक सीट के सामाजिक समीकरणों में फिट नहीं बैठ रहे।

Newstrack :  Network
Update:2024-08-23 09:04 IST

Haryana Assembly Election 2024 (Pic: Social Media)

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद बीजेपी ने संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट तैयार करनी शुरू कर दी है। बीजेपी के बीच अब टिकट के ऐलान को लेकर मंथन किया जा रहा है। सूत्रों के मुातबिक भारतीय जनता पार्टी ने कम से कम डेढ़ दर्जन विधायकों को टिकट काटने का मन बनाया है। उम्मीदवारों के नाम पर मंथन के लिए पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रविवार को होगी। मीटिंग के बाद माना जा रहा है कि सोमवार यानी (26 अगस्त) को  25 से 30 उम्मीदवारों के नाम की पहली लिस्ट में जारी हो सकती है। पहली सूची में ज्यादातर दिग्गज चेहरों के नाम शामिल होंगे।

भाजपा ने सभी सीटों पर करवाया है सर्वे

सूत्रों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों को टिकट देने से पहले राज्य की सभी 90 सीटों पर सर्वे करवाया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि सर्वे में कई विधायकों के खिलाफ जहां स्थानीय स्तर पर गहरी नाराजगी है, वहीं कई विधायक सीट के सामाजिक समीकरणों में फिट नहीं बैठ रहे। ऐसे में पार्टी नेतृत्व की योजना 15 से अधिक जीती सीटों पर नए चेहरे मौका देने की तैयारी है।

क्यों काटे जाएंगे मौजूदा विधायकों के टिकट

गौरतलब है कि बीते विधानसभा चुनाव में भाजपा 40 सीटें जीतीं थी। भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार 10 सालों से हरियाणा में सत्ता में काबिज है और इस बार सत्ता विरोधी लहर के चलते बीजेपी नए चेहरों पर दाव खेल सकती है। इसी कारण भाजपा ने चंद माह पहले सीएम को बदल दिया था और मनोहर लाल की जगह नायब सैनी को सीएम बनाया था। वहीं बीजेपी सत्रों का कहना है कि 75 साल से ज्यादा उम्र के विधायकों को टिकट कटने का सबसे ज्यादा डर सता रहा है। बीजेपी विधानसभा के कई चुनावों में 75 पार के नेताओं का टिकट काट चुकी है। वर्तमान में विधानसभा स्पीकर ज्ञान गुप्ता समेत कई ऐसे विधायक हैं, जो 75 साल से ज्यादा उम्र के हैं। इसीलिए इन सभी को टिकट कटने का डर सता रहा है।

 

Tags:    

Similar News