Union Home Secretary: गोविंद मोहन अगले गृह सचिव होंगे

Union Home Secretary: 1989-सिक्किम कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी गोविंद मोहन को अगला केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-14 16:03 GMT

 आईएएस गोविंद मोहन अगले गृह सचिव होंगे: Photo- Social Media

Union Home Secretary : कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 1989-सिक्किम कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी गोविंद मोहन को अगला केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया है। अगले महीने 59 साल के होने वाले मोहन, असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय कुमार भल्ला का स्थान लेंगे, जिन्हें अगस्त 2019 में केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया गया था और वे लगभग आधे दशक तक इस पद पर रहे।

गृह सचिव का पद कैबिनेट सचिव से बस एक पायदान नीचे होता है और उस पर प्रशासनिक और नीतिगत मामलों पर केंद्रीय गृह मंत्री को सलाह देने की प्रमुख जिम्मेदारी होती है। इनके साथ साथ आने वाले दिनों में जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मोहन की नियुक्ति अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

यूपी के हैं गोविन्द मोहन

बीएचयू - आईआईटी वाराणसी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर मोहन ने अक्टूबर 2021 से केंद्रीय संस्कृति सचिव के रूप में काम किया है और अतीत में गृह मंत्रालय में दो कार्यकाल निभा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के रहने वाले मोहन अगस्त, 2017 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और मई से सितंबर 2018 तक गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव और सितंबर 2018 से सितंबर 2021 तक अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं।

इस संबंध में घटनाक्रम से अवगत सूत्रों के अनुसार, मोहन की नियुक्ति ने भारत सरकार में सचिव स्तर पर महत्वपूर्ण फेरबदल का मार्ग प्रशस्त किया है। सूत्रों ने कहा कि विभिन्न मंत्रालयों में सचिवों के रूप में अनुमानित 10 से 12 पोस्टिंग के अलावा, फेरबदल से कुछ राज्यों पर भी असर पड़ने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News