हुगली नदी के नीचे दौड़ी मेट्रो ट्रेन, जानिए अंडरवाटर मेट्रो प्रोजेक्ट की बड़ी खासियत?

India First Underwater Metro: यह अपने देश की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है, जो पानी के नीचे से होकर गुजरेगी। तो आइये आपको बता दें कि देश की पहली अंडरवारट मेट्रो प्रोजेक्ट के बारे में खासियत?

Report :  Viren Singh
Update:2024-03-06 12:25 IST

 India First Underwater Metro (सोशल मीडिया) 

India First Underwater Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में भारत की पहली अंडर-रिवर मेट्रो सुरंग का उद्धाटन करते हुए राष्ट्र को समर्पित कर दिया है। मेट्रो सुरंग कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनाई गई है। यह शहर के हावड़ा मैदान से होते हुए एस्प्लेनेड तक जाएगी। यह अपने देश की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है, जो पानी के नीचे से होकर गुजरेगी। तो आइये आपको बता दें कि देश की पहली अंडरवारट मेट्रो प्रोजेक्ट के बारे में खासियत?

मोदी ने बच्चों के साथ किया सफर

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की सवारी भी की। समर्थकों की भारी भीड़ ने भी 'मोदी-मोदी' और 'जय श्री राम' के जोरदार जयकारों के साथ उनका स्वागत किया।

ये है अंडरवाटर मेट्रो की खासियत

01. यह हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड हुगली नदी के नीचे से चलेगी। जो पूर्वी और पश्चिमी तट पर कोलकाता और हावड़ा शहर स्थित हैं।

2. मेट्रो हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी तक 45 सेकंड तय करेगी

3. हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी का विस्तार हावड़ा मैदान और आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V के बीच ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का दूसरा खंड है।

4. ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की कुल 16.6 किमी लंबाई में से हावड़ा मैदान और फूलबागान के बीच भूमिगत गलियारा 10.8 किमी है। इसमें हुगली नदी के नीचे सुरंग है, जबकि बाकी हिस्सा एक ऊंचा गलियारा है।

5. अंडर वाटर मेट्रो रूट कोलकाता मेट्रो की ग्रीन लाइन पर स्थित है

6. हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक 4.8 किमी के अंडर वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट की लागत 4,965 करोड़ रुपये है।

7. कोलकाता मेट्रो साल्ट लेक सेक्टर V और हावड़ा मैदान के बीच पूर्व-पश्चिम संरेखण के पूरे मार्ग पर वाणिज्यिक परिचालन जून- जुलाई के बीच शुरू हो सकता है।

8. हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत के सबसे गहरे स्टेशन की लिस्ट में शुमार हो गया है।

9.देश में पहली बार मेट्रो की शुरुआत 1984 में कोलकाता से हुई

10. फिर 18 साल बाद 2002 में दिल्ली में देश की दूसरी मेट्रो सेवा शुरू हुई

इन मेट्रो सेवा का भी पीएम ने किया उद्धाटन

इस बीच, एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर आज के समारोह से पीएम ने देश के सबसे पुराने मेट्रो नेटवर्क, कोलकाता मेट्रो की न्यू गरिया-एयरपोर्ट लाइन के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड, जोका-एस्प्लेनेड लाइन के तारातला-माजेरहाट खंड का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड, पुणे मेट्रो के रूबी हॉल क्लिनिक-रामवाड़ी खंड, कोच्चि मेट्रो के एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा खंड और आगरा मेट्रो के ताज ईस्ट गेट-मनकामेश्वर खंड का भी उद्घाटन किया। पीएम ने पिंपरी चिंचवड़ और निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो के विस्तार की आधारशिला भी रखी।

Tags:    

Similar News