लोकसभा चुनाव के बीच इकोनॉमी ग्रोथ रेट आई सामने, चौथी तिमाही में 7.8 फीसदी GDP

India GDP Growth: वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रही है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-31 13:10 GMT

India GDP Growth: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान कल यानी 1 जून को है। मतदान से ठीक एक दिन पहले देश की इकोनॉमी को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रही है। बता दें, पिछले साल समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.2 फीसदी दर्ज की गई थी। वित्त वर्ष 24 की अंतिम तिमाही में भारत का ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्‍ट काफी तेजी से आगे बढ़ा है। चुनाव नतीजों से ठीक पहले जीडीपी के आंकड़े जारी हुए हैं। बता दें, भारत की जीडीपी मार्च तिमाही में 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी और अब केंद्र ने वित्त वर्ष 24 की समग्र विकास दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। 

RBI ने लगाया था इतना अनुमान

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की तरफ से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च 2024 को समाप्त तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर RBI के अनुमानित 6.9 फीसदी से ज्‍यादा हुई है।

तीसरी तिमाही में भी हैरान थी दुनिया

तीसरी तिमाही की विकास दर ने भी दुनियाभर के आर्थिक पंडितों को हैरान किया था। तीसरी तिमाही में भारत का विकास दर 8.4 फीसदी था, जबकि एक्सपर्ट ने अंदाजा लगाया था कि तीसरी तिमाही में ग्रोथ रेट 7 फीसदी के करीब रहेगी। अर्थशास्त्रियों का यह भी कहना था कि भारत के लिए अपनी ग्रोथ की रफ्तार को चौथी तिमाही में जारी रख पाना मुमकिन नहीं है।

चीन की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल

कोरोना के बाद से चीन की इकोनॉमी हिली हुई है। चीनी अर्थव्यवस्था गिरते जीडीपी से लगातार जूझ रहा है। हालांकि, हाल ही में आईएमएफ ने 2024 के लिए चीन की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान को पहले के 4.6 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही आईएमएफ ने आगाह किया है कि 2029 तक यह घटकर 3.3 फीसदी रह जाएगी।

Tags:    

Similar News