वायुसेना ने 'वीर चक्र' के लिए भेजा विंग कमांडर अभिनंदन का नाम

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को वीरता का पुरस्कार 'वीर चक्र' से सम्मानित करने का प्रस्ताव दिया है। विंग कमांडर अभिनंदन को यह पुरस्कार उनके अदम्य साहस और वीरता के लिए दिया जाएगा।

Update: 2019-04-21 03:17 GMT

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को वीरता का पुरस्कार 'वीर चक्र' से सम्मानित करने का प्रस्ताव दिया है। विंग कमांडर अभिनंदन को यह पुरस्कार उनके अदम्य साहस और वीरता के लिए दिया जाएगा। अभिनंदन ने 27 फरवरी को डॉग फाइट के दौरान पाकिस्तान की वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था।

उधर, विंग कमांडर अभिनंदन का श्रीनगर से अन्य एयरबेस पर ट्रांसफर कर दिया है। अभिनंदन का ट्रांसफर कश्मीर घाटी में उनकी सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है। उन्हें वेस्टर्न सेक्टर में एक महत्वपूर्ण एयरबेस पर भेजा गया है।



ये भी पढ़ें...एक बार फिर लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं अभिनंदन वर्तमान, बस करना होगा ये काम

आपको बता दें कि 26 फरवरी को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी की सुबह भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी। पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए विंग कमांडर अभिनंदन ने एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसी क्रम में उनके मिग बाइसन विमान में भी आग लग गई थी और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

विंग कमांडर अभिनंदन विमान से इजेक्ट करने में सफल रहे थे और पैराशूट के सहारे सुरक्षित उतरने में कामयाब रहे। लेकिन वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतरे जहां स्थानीय लोगों और पाकिस्तान की सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया। अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। लेकिन बाद पाकिस्तान की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भारत को लौटा दिया।

ये भी पढ़ें...अभिनंदन की मददगार बनी महिला ऑफिसर का होगा सम्मान

Tags:    

Similar News