महंगा हुआ सफर! रेलवे अब कल से वसूलेगा ये चार्जेस, होगा आपकी जेब पर असर

अब ऑनलाइन ई-टिकट खरीदना और पड़ेगा महंगा। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का निर्णय किया है।

Update: 2019-08-31 12:15 GMT

नई दिल्ली: अब ऑनलाइन ई-टिकट खरीदना और पड़ेगा महंगा। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का निर्णय किया है। IRCTC की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के अनुसार अब IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपए और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपए का सेवा शुल्क वसूल करेगा। साथ ही, GST इससे अलग होगा।

हम आपको बता दें कि मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्जेस वापस ले लिया था। पहले IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपए और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपए का सेवा शुल्क लेता था।

ये भी देखें:चोर चोर बच्चा चोर! कहीं भी सुने, धीरे से ‘नौ दो ग्यारह’ हो जायें

जाने क्यों लिया ये फैसला-

इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी।

-30 अगस्त को जारी किए गए पत्र में बोर्ड ने कहा कि आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए विस्तृत योजना बनाई है और मामले की जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई है।

-वित्त मंत्रालय ने कहा था कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना अस्थायी है और रेल मंत्रालय ई-टिकट पर शुल्क लेना कभी भी शुरू कर सकता है।

ये भी देखें:मचा हल्ला: फिर शुरू हुआ बच्चा चोर-चोर, नहीं थम रही अफवाह

-अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क खत्म करने के बाद आईआरसीटीसी ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकट के रेवेन्यू पर 26 प्रतिशत की गिरावट देखी।

Tags:    

Similar News