'मोदी जी के कॉन्फिडेंस को गठबंधन ने खत्म कर दिया, नफरत को मोहब्बत से हराएंगे', श्रीनगर में बोले राहुल

Rahul Gandhi in Srinagar: लोकसभा चुनाव के परिणाम पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि INDIA गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास को हिला दिया है

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-22 07:37 GMT

Rahul Gandhi in Srinagar (सोशल मीडिया) 

Rahul Gandhi in Srinagar: नए जम्मू कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है। इससे पहले साल 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे, तब राज्य के पास विशेष दर्जा था। लद्दाख कारगिल भी पास था, लेकिन अब वहां ऐसा कुछ नहीं है। वह भी भारत के अन्य राज्यों की तरह अब हो गया है। मोदी सरकार ने साल 2019 में जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए को हटाकर एक आम राज्य की तरह बनाते हुए लद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। अब 10 सालों बाद जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव बिगुल फूंका है। ऐसे में भाजपा कांग्रेस सहित क्षेत्रीय दल नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीडीए और अन्य दलों में सियासी बिसात को मजबूत बनाने के लिए अपनी तैयारियों शुरू कर दी हैं। सत्ता काबिज को लेकर कांग्रेस ने गुरुवार पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर सूबे में अपना चुनावी बिगुल फूंक दिया है।

कार्यकर्ताओं में राहुल गांधी ने भरा जोश

विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी बुधवार को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। दौरे दूसरे दिन गुरुवार को राहुल गांधी ने श्रीनगर में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और चुनाव के लिए जोश भरते हुए कश्मीरी जम्हूरियत के साथ अपने को जोड़ने की कोशिश की। जम्मू कश्मीर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के लोगों के मुहब्बत करता हूं। उन्होंने कहा कि जैसे ही हमें पता चला कि चुनाव होने वाले हैं तो मल्लिकार्जुन खरगे और हम मिले और हमने तय किया कि हमें सबसे पहले जम्मू-कश्मीर आना चाहिए।

पहली बार राज्य का दर्जा छीनकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया

राहुल गांधी ने कहा कि हम जम्मू और कश्मीर के लोगों और हिंदुस्तान के हर राज्य के लोगों को ये संदेश देना चाहते हैं कि हमारे लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व व राज्य का दर्जा सबसे जरूरी चीज है। हिंदुस्तान के इतिहास में आजादी के बाद कई बार केंद्रीय शासित प्रदेश को राज्य में बदला गया है लेकिन एक ही उदाहरण है जब राज्य का दर्जा छीनकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इस धरती से यह संदेश देना चाहते हैं कि जम्मू और कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व हमारे लिए और देश के लोगों के लिए जरूरी है इसलिए हम यहां पहले आए हैं।

हम सब मिलकर नफरत को हराना है

राहुल गांधी ने कहा कि मैं लोकतंत्र की रक्षा पूरे देश में करता हूं लेकिन मेरे लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिल के दर्द को मिटाना ही लक्ष्य है। जो आपको सहना पड़ता है, जिस डर में आप जीते हो, जो दुख आपको होता है उसे मैं, मल्लिकार्जुन खरगे, पूरी कांग्रेस पार्टी हमेशा के लिए मिटाना चाहते हैं। हमें नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलनी है। नफरत को केवल प्रेम से ही हराया जा सकता है। और हम सब मिलकर नफरत को प्रेम से हराएंगे।

गठबंधन को लेकर कही ये बात, मोदी पर बोला हमला

कांग्रेस और नेकां के गठबंधन पर भी राहुल गांधी ने बात की। उन्होंने कहा कि गठबंधन होगा, लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ता की इज्जत के साथ होगा, क्योंकि आपने अपनी पूरी जिंदगा कांग्रेस पार्टी को बढ़ाने में और भारत की रक्षा करने में गुजार दी। लोकसभा चुनाव के परिणाम पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि INDIA गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास को हिला दिया है। पीएम मोदी को राहुल गांधी ने नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी, INDIA गठबंधन, प्रेम, एकता और सम्मान की विचारधारा ने पराजित किया है।

Tags:    

Similar News