Jammu Kashmir Result 2024: त्रिशंकु सदन या कॉंग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस की सरकार?

Jammu Kashmir Result 2024: जम्मू-कश्मीर चुनाव के तीन चरणों के लिए कुल मतदान - एक दशक में पहली बार - 63.45 प्रतिशत रहा, जो 2014 के आंकड़े से थोड़ा कम है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-08 09:18 IST

Jammu Kashmir Result 2024 (Pic: Social Media)

Jammu Kashmir Result 2024: जम्मू कश्मीर चुनाव में आज के नतीजे 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर की पहली निर्वाचित सरकार के लिए रास्ता साफ करेंगे। जम्मू-कश्मीर चुनाव के तीन चरणों के लिए कुल मतदान - एक दशक में पहली बार - 63.45 प्रतिशत रहा, जो 2014 के आंकड़े से थोड़ा कम है, लेकिन महीनों पहले लोकसभा चुनावों के दौरान देखे गए आंकड़ों से कहीं अधिक है।

2014 में हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तत्कालीन राज्य के लिए एक दशक में सबसे ज़्यादा प्रतिस्पर्धी साबित हुए। पीडीपी 28 सीटों (सभी कश्मीर प्रांत में) के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, हालांकि 87 सदस्यीय सदन में बहुमत के 44 के आंकड़े से बहुत दूर रही। भाजपा ने 25 सीटें जीतीं - सभी जम्मू क्षेत्र में - और पीडीपी के साथ गठबंधन सरकार का हिस्सा थी। फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें जीतीं और कांग्रेस, जो उस साल की शुरुआत में हुए 2014 के लोकसभा चुनावों तक नेशनल कॉन्फ्रेंस की सहयोगी थी, ने 12 सीटें जीतीं।

क्या गुल खिलायेगा नामांकन

मतगणना की पूर्व संध्या पर लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा द्वारा जम्मू-कश्मीर विधानसभा में पांच विधायकों को नामित करने के अधिकार ने एक नए विवाद को जन्म दे दिया है। कांग्रेस, उसके सहयोगी एनसी और पीडीपी ने सरकार गठन के दौरान इस तरह के किसी भी कदम का विरोध किया है और यहां तक ​​कहा कि वे इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएंगे। एग्जिट पोल के आधार पर जम्मू-कश्मीर की तस्वीर में कोई स्पष्ट विजेता नहीं होने के कारण, पांच नामित सदस्यों के जुड़ने से सदन की ताकत 95 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा 48 हो जाएगा। ये सदस्य, जिनके पास अन्य विधायकों के समान शक्तियां और मतदान के अधिकार हो सकते हैं, संभावित रूप से चुनावी गतिशीलता को हिला सकते हैं। खासकर जब मनोनीत सदस्य भाजपा से हैं। 

Tags:    

Similar News