Kolkata Rape Murder Case: महिला डॉक्टर से रेप-हत्या मामले में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, दुष्कर्म वाली जगह पर...

Kolkata Rape Murder Case: राष्ट्रीय महिला आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अपराध स्थल पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ किए जाने की आशंका है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-17 08:34 GMT

प्रदर्शन करते डॉक्टर (Pic: Social Media)

Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला ट्रेनी डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के मामले में रोज नए-नए दावों के साथ खुलासे किए जा रहे हैं। वहीं पूरे देश के ट्रेनी डॉक्टर और छात्र सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने गंभीर आरोप लगाए हैं। महिला आयोग ने कहा है कि जिस जगह पर डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या की गई, वहीं पर अचानक मरम्मत कार्य किया गया, इससे साफ जाहिर होता है कि सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने के लिए ये किया गया है। एनसीडब्ल्यू ने कहा कि पुलिस को अपराधस्थल को सील कर देना चाहिए।

बता दें कि राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा गठित दो सदस्यीय जांच समिति ने इस घटना के संबंध में अपनी रिपोर्ट में सुरक्षा, बुनियादी ढांचे और जांच में खामियों का खुलासा किया है। एनसीडब्ल्यू ने कहा, 'राष्ट्रीय महिला आयोग ने कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में 31 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर के कथित दुष्कर्म और हत्या से जुड़ी मीडिया में आई उस दुखद घटना का स्वत: संज्ञान लिया है। आयोग स्थिति की गंभीरता से चिंतित है और उसने तुरंत मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में NCW ने तब हस्तक्षेप किया, जब उसने एक मीडिया रिपोर्ट को पढ़ा, जिसका शीर्ष था- कोलकाता दुष्कर्म-हत्या: अस्पताल के अधिकारी ने ट्रेनी डॉक्टर के परिवार को बताया कि उसने आत्महत्या की। यह खबर सूत्रों के हवाले से दी गई थी। इससे मामले में और चौंकाने वाले सवाल खड़े हो गए।

NCW ने  दो सदस्यीय जांच टीम गठित की थी

राष्ट्रीय महिला आयोग ने कोलकाता की घटना के संबंध में मीडिया में जारी हुई खबरों के आधार पर जांच शुरू की थी। आयोग ने 10 अगस्त को कोलकाता के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर तत्काल कार्रवाई और घटना की गहन जांच की मांग की थी। एनसीडब्ल्यू ने इस घटना की गहनता से जांच करने के लिए दो सदस्यीय जांच समिति गठित की, जिसमें एनसीडब्ल्यू सदस्य डेलिना खोंगडुप और पश्चिम बंगाल राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की वकील सोमा चौधरी शामिल हैं।

अपराधस्थल पर किया गया मरम्मत कार्य

इसके अगले दिन 12 अगस्त को समिति कोलकाता पहुंची और घटना के आसपास की परिस्थितियों की जांच की। एनसीडब्ल्यू को मामले की जांच के दौरान पता चला कि घटना के दौरान वहां कोई सुरक्षा गार्ड मौजूद नहीं था, जिससे रात्रि पाली के दौरान ड्यूटी पर आए चिकित्सक, इंटर्न और नर्सों को पर्याप्त सुरक्षा नहीं दी गई। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अपराध स्थल पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ किए जाने की आशंका है। उसने कहा कि जिस स्थान पर महिला चिकित्सक के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया गया था, वहां अचानक मरम्मत कार्य किया गया।

मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में ट्रेनी डॉक्टर का मिला था शव

महिला ट्रेनी डॉक्टर का शव कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल के अंदर से मिला था। शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसकी हत्या से पहले यौन शोषण की पुष्टि हुई। इसके बाद संजय रॉय नामक एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिसने पुलिस पूछताछ में उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया है, साथ ही उसे अपने द्वारा किए गए अपराध पर कोई पछतावा नहीं है। 

Tags:    

Similar News